20 साल बाद भाजपा को लाडली बहनों का ख्याल आया, सतना में केंद्र और राज्य सरकार पर बरसे दिग्विजय सिंह

सतना में दिग्विजय सिंह ने उठाया रोपवे के किराया बढ़ोतरी का मुद्दा, कहा- 25 जनवरी को शिवराज मैहर में माँ शारदा के दर्शन करते हैं और 1 फ़रवरी को रोपवे का किराया 116 रुपए से बढ़ा कर 150 रुपए कर दिया गया।

Updated: Mar 10, 2023, 02:17 PM IST

सतना। विंध्य के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने सतना में पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। सिंह ने लाडली बहना योजना को लेकर कहा कि 20 साल बाद भाजपा को लाडली बहना की याद आई है। जब चुनाव आया तब लाडली बहना को याद किया, अबतक कहां थे?

प्रेस वार्ता के दौरान सिंह ने कहा, "साल 2003 से मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है। कांग्रेस आती है तो बिजली बिल कम करती है, लेकिन भाजपा आती है तो बिजली बिल बढ़ जाता है। कांग्रेस आती है तो टैक्स कम होता है लेकिन भाजपा की सरकार आते ही टैक्स में बढ़ोतरी हो जाती है। मैहर में मुझे बताया गया कि 25 जनवरी को शिवराज सिंह चौहान मैहर माता का दर्शन करने आए थे, रोपवे से माता का दर्शन करने गए और उनके जाने के बाद किराया बढ़ गया। 25 जनवरी को शिवराज मैहर आए 1 फ़रवरी को रोपवे का किराया 116 रुपए से बढ़ा कर 150 रुपए कर दिया गया।"

यह भी पढ़ें: वैचारिक रूप से दरिद्र और मर्यादा विहीन हो गए हैं शिवराज : कमल नाथ

सिंह ने आगे कहा, "यदि आप कांग्रेस और भाजपा सरकार की तुलना करें तो हर परिवार के खर्चे में वृद्धि हुई है। गैस से लेकर नमक तक महंगा हुआ है। पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए सालाना का प्रावधान किया। लेकिन फार्टिलाइजर की कीमत बढ़ा दी, डीजल महंगा कर दिया, खाद महंगा कर, बिजली का बिल महंगा कर दिया। किसानों को 6 हजार देकर उससे ज्यादा का खर्च करा दिया। गेहूं के भाव 23 सौ रुपए क्विंटल से आज 17 सौ पर आ गए हैं। किसानों से खरीदी शुरू नहीं हुई है। वे मजबूरी में व्यापारियों को बेच रहे हैं। अब जब गेहूं व्यापारी के हाथ में पहुंच गया तो सरकार खरीदी शुरू करेगी और किसान के नाम पर व्यापारी से खरीदी होगी। भ्रष्ट नेता, भ्रष्ट अधिकारी और भ्रष्ट व्यापारी मिलकर किसानों के नाम से एमएसपी पर गेहूं बेचेंगे।"

 पूर्व सीएम ने आगे कहा, "लगभग 20 साल बाद भाजपा सरकार को लाडली बहनों का ख्याल आया है। उन्हें लाड़ली बहनों का ख्याल तब आया जब चुनाव होने में सात महीने बचे हैं। लाडली बहना इतने सालों से इंतजार कर रही थीं तब आप कहां थे? कमलनाथ सरकार ने किसानों का बिल आधा किया, 100 रुपए 100 यूनिट बिजली की। जिन परिवारों को 200 रुपए बिजली बिल आते थे। मामा जी के आते ही बिजली बिल पंद्रह सौ आ रहा है।"

सिंह ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि, "कांग्रेस के हमारे कार्यकाल में एक किलो फर्टिलाइजर की भी कालाबाजारी नहीं होती थी। लेकिन आज हर किसान को खाद की बोरी पर सौ से डेढ़ सौ रुपए अतिरिक्त देना पड़ता है। यही भाजपा का मॉडल है। भाजपा मॉडल में भ्रष्ट व्यापारी, भ्रष्ट अधिकारी और भ्रष्ट नेता... भ्रष्टाचार के लिए सत्ता चाहते हैं, जनसेवा करने के लिए सत्ता नहीं चाहते।"

दिग्विजय सिंह ने आगे कहा, "कांग्रेस सरकार ने गौसेवा आयोग बनाया था जिसे भाजपा ने खत्म कर दिया। नतीजतन गौशालाओं की स्थिति बिगड़ने लगी। फिर कमलनाथ सरकार आई तो एक हजार गौशालाओं का निर्माण शुरू हुआ। लेकिन सरकार जाते ही अब गौमाता भूखे मर रही हैं। सबसे ज्यादा आवारा पशु शिवराज सिंह के गृहक्षेत्र बुधनी में हैं। गौशालाओं की हालत ये है कि वहां सैंकड़ों गाएं मार रही हैं। बैरसिया में आरएसएस की गौशाला में साढ़े तीन सौ गौवंशो की मौत हुई। ये लोग ग्रांट लेते हैं लेकिन उन्हें चारा नहीं देते हैं। ये गौरक्षक के नाम पर गौभक्षक बनने हुए हैं। हाइवे पर वसूली करते हैं। गौवंश से भरी ट्रक पकड़ते हैं और पैसा लेकर उन्हें छोड़ देते हैं।"

सिंह ने आगे कहा, "आज देश में महंगाई बढ़ती चली जा रही है। नॉर्थ ईस्ट में चुनाव खत्म होते ही गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हो गया। अगर महंगाई की बात करो तो ये हिंदू-मुस्लिम करने लगते हैं। बेरोजगारी की बात करने पर मंदिर-मस्जिद करने लगाते हैं। धर्म को हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं। जनमानस की मूल समस्या पर कहीं कोई चर्चा नहीं है।"

यह भी पढ़ें: हम दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में आगे बढ़ रहे हैं, बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा की फिसली जुबान

रतलाम की घटना का जिक्र करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि, "वहां हनुमान जी के सामने अर्धनग्न महिलाओं का नृत्य हुआ लेकिन किसी की भावना आहत नहीं हुई। गृहमंत्री को पठान फिल्म में दीपिका पादुकोण के कपड़ों पर आपत्ति थी, लेकिन बजरंग बली के सामने जो घटना हुई उसपर क्यों चुप हैं? कहां गया हिंदुत्व? कहां गया हिंदू धर्म? बजरंग दल वीएचपी कहां है? ये सब धर्म का व्यवसाय कर रहे हैं। अल्पसंख्यकों को परेशान किया जा रहा है। निर्दोष लोगों के घर गिराए जा रहे हैं।" 

सतना सर्किट हाउस के सामने बाइस लाख की लूट की घटना पर सिंह ने कहा, "क्या कर रही है पुलिस? गृहमंत्री को दीपिका के कपड़ों की फिक्र है लेकिन प्रदेश के लोगों की कोई चिंता नहीं? नरोत्तम मिश्र से पूछिए की जब बजरंग बली के सामने अर्धनग्न महिलाएं नृत्य कर रहीं थीं तब भावना आहत क्यों नहीं हुआ? इसलिए की आयोजक बीजेपी के थे?" विंध्य दौरे को लेकर पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि हम पहले भी घूमते थे अब भी घूम रहे हैं। पांच महीने भारत जोड़ो यात्रा करने के बाद अब मध्य प्रदेश में कांग्रेस जोड़ो यात्रा कर रहे हैं। मेरा काम लोगों के पास जाना, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बात करना है। उनकी समस्याओं को समझेंगे और हाईकमान को रिपोर्ट देंगे।