MP में निर्वाचित महिलाएं बनीं रबर स्‍टांप, पति ले रहे नियम विरुद्ध बैठक

मैहर नगर निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद पर गीता सोनी तो उपाध्यक्ष पद पर शीतल निर्वाचित हुई लेकिन उनका कार्यभार और कानूनी हक पर पतियों ने कब्जा कर लिया है

Updated: Aug 14, 2022, 01:01 PM IST

MP में निर्वाचित महिलाएं बनीं रबर स्‍टांप, पति ले रहे नियम विरुद्ध बैठक

मैहर। मध्य प्रदेश में कुछ दिन पहले कई ऐसी तस्वीरें सामने आई जब महिला प्रतिनिधियों के जगह पति, देवर अथवा ससुर ने शपथ ली। अब जो तस्वीरें सामने आई हैं, उससे स्पष्ट हो गया है कि पंचायत ही नहीं बल्कि शहर की सरकार भी निर्वाचित पत्नी की जगह पति चलाएंगे और पत्नियां सिर्फ रबर स्टांप बनकर रह जाएंगी।

सतना जिले की मैहर नगर पालिका में अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष पद पर महिला प्रत्याशी को जीत मिली।यहां गीता सोनी अध्यक्ष तो शीतल ताम्रकार उपाध्यक्ष चुनी गईं। हालांकि पहली ही बैठक में अध्यक्ष के बगल में बैठकर पति संतोष सोनी कुर्सी पर आसीन रहे और बैठक का संचालन किया। वहीं महिला उपाध्यक्ष शीतल की जगह पति नितिन ने कमान संभाली। बैठक में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पर चर्चा हुई।

इस मीटिंग में सीएमओ सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे। इस दौरान बाकायदा भाषण हुआ और वास्तविक अध्यक्ष गीता सोनी वहां पुतले की तरह बैठी रहीं। वहीं उनके पति ने सभी से सहयोग की अपील की। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों ने कुछ नहीं कहा लेकिन सामने आईं तस्वीरें सब साफ बयां कर रही हैं कि महिला सशक्तिकरण की बात भले ही हो लेकिन आज भी निर्वाचित पत्नियां रबर स्टाम्प की तरह हो चुकी और पति उनके हकों में डांका डाल रहे है।

यह भी पढ़ें: EVM लोकतंत्र के लिए गंभीर चुनौती, 11 विपक्षी दलों ने तीन मुद्दों पर साथ मिलकर लड़ने का लिया संकल्प

दरअसल, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला आरक्षण की बदौलत महिलाओं चुने जाने का मौका दिया जाता है। मैहर में अध्यक्ष का पद इस बार ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित था। हर घर तिरंगा को लेकर जब बैठक आयोजित हुई तो उसमें अध्यक्ष गीता सोनी के पति संतोष सोनी नगर पालिका बैठक में निर्देश देते दिखे। इस दौरान गीता सोनी भी वहां मौजूद थीं लेकिन शीतल ताम्रकर बैठक हॉल में नहीं थी। उनकी जगह उनके पति नितिन ताम्रकर ने हिस्सा लिया।