इंदौर-अयोध्या वीकली स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल हुआ जारी, 10 फरवरी को इंदौर से पहली बार चलेगी ट्रेन

इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। ट्रेन 23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या पहुंचाएगी।

Publish: Jan 23, 2024, 06:49 PM IST

इंदौर। हाल ही में अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला को विराजमान कराया गया है। ऐसे में आप सभी भी उनके दर्शन करने के लिए उत्साहित होंगे। ऐसे में मध्यप्रदेश के सभी दर्शनार्थियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल इंदौर-अयोध्या-इंदौर आस्था स्पेशल का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। ट्रेन 23 घंटे 10 मिनट में इंदौर से अयोध्या पहुंचाएगी। इसकी एवरेज स्पीड जाते समय 48 किमी प्रति घंटा होगी। वही वापसी में 50 किमी की स्पीड रहेगी। इसके साथ ही इसका फाइनल शेड्यूल वेस्टर्न रेलवे ने जारी कर डीआरएम को तैयारी के लिए कह दिया है। इस इंदौर अयोध्या नई ट्रेन के लिए सिर्फ एक रैक मिला है। इसका मतलब यही ट्रेन आना जाना दोनों करेगी।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार पहली ट्रेन 10 फ़रवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन मुख्य रूप से रतलाम, उज्जैन, बैरागढ़, बीना, झांसी होते हुए अयोध्या जाएगी। वही यही ट्रेन 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर के लिए वापसी करेगी।

इसके साथ ही यह ट्रेन हर शनिवार को 1 बजे इंदौर से रवाना होगी। जिसके बाद सबसे पहला स्टेशन रतलाम आएगा। फिर वहां से घूमकर ये उज्जैन आएगी। इसके बाद आगे जाने के लिए चलेगी और रविवार को दोपहर 12:10 को अयोध्या पहुंच जाएगी। अयोध्या से वापस के लिए हर सोमवार को रात 9:50 बजे चलेगी। जो मंगलवार 8:05 पर इंदौर पहुंचेगी।

बता दें वेस्टर्न रेलवे द्वारा जारी किए गए ट्रेन शेड्यूल के अनुसार यह ट्रेन भोपाल नहीं जाएगी। अर्थात् भोपाल से अयोध्या के लिए जाने वाले यात्रियों को बैरागढ़ (संत हिरदाराम स्टेशन) से ट्रेन लेनी होगी।