MP में बारिश ने बढ़ाई आफत, उफान पर नदी नाले, अगले 24 घंटे में बाढ़ की आशंका

मध्य प्रदेश में लगातार जारी बारिश का दौर, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, अगर इसी तरह बारिश हुई तो भयंकर बाढ़ की चपेट में आ जाएगा मध्य प्रदेश, नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी

Updated: Jul 12, 2022, 09:45 AM IST

MP में बारिश ने बढ़ाई आफत, उफान पर नदी नाले, अगले 24 घंटे में बाढ़ की आशंका
Photo Courtesy: Jansatta

भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी वर्षा के कारण नर्मदा, बेतवा सहित अन्य नदियां उफान पर हैं। राज्य सरकार ने नदी के किनारे रहने वालों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान बाढ़ की आशंका जताई है। विदिशा में बीती रात साढ़े तीन घंटे में आठ इंच वर्षा हुई और कई स्थानों पर पानी भर गया। कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राहत और बचाव के कार्य चल रहे हैं। गृह और राजस्व विभाग ने सभी कलेक्टरों को स्थिति पर नजर रखने और आपदा प्रबंधन टीम को तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। 

देश में बीते दो दिन से हो रही वर्षा के कारण नर्मदा, बेतवा सहित अन्य नदियां उफान पर हैं। विदिशा, हरदा, भोपाल, बैतूल सहित अन्य जिलों में निचले इलाकों में पानी भर गया। राज्य सरकार ने 1070 और 1079 टोल फ्री नंबर जारी कर दिए हैं, जिस पर आपदा से संबंधित सूचना दी जा सकती है। 96 क्विक रिस्पांस टीम काम कर रही हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए 19 टीम आरक्षित रखी गई हैं। सभी 52 जिला मुख्यालयों पर इमरजेंसी आपरेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। प्रदेश में96 क्विक रिस्पॉन्स टीम (QRT) कार्य कर रही है।

बारिश के दौर के बीच नर्मदापुरम में एक युवक बाइक समेत बह गया। युवक बनखेड़ी इलाके में बने पुल के ऊपर से बह रहे पानी के बीच बाइक निकाल रहा था, लेकिन तेज बहाव की वजह से संतुलन बिगड़ जाने की वजह से बाइक के साथ बह गया। बारिश से छिंदवाड़ा में कन्हान नदी उफान पर है। जिले के रोमाकोना में गहरानाला पुल के ऊपर से नदी का पानी बह रहा है। इस वजह से छिंदवाड़ा-नागपुर नेशनल हाईवे बंद हो गया है।

मौसम खराब होने की वजह से सोमवार को, भोपाल आने वाली 3 फ्लाइट इंदौर में लैंड करनी पड़ीं। इंडिगो की हैदराबाद-भोपाल फ्लाइट, एयर इंडिया की मुंबई-भोपाल (AI-633) और एयर इंडिया की दिल्ली-भोपाल फ्लाइट (AI-435) को इंदौर में उतारा गया।
छिंदवाड़ा में बहने से बचे बोलेरो सवार छिंदवाड़ा के नवेगांव इलाके में उफनाई नदी पार करने की कोशिश में बोलेरो सवार 3 लोगों की जान पर बन आई। स्थानीय ग्रामीणों ने तीनों लोगों को बचाया, इसके बाद बोलेरो को रस्सियों से बांधकर पकड़े रहे। नवेगांव थाना प्रभारी अभिषेक यादव ने बताया कि पुलिस ने ग्रामीणों के साथ मिलकर बोलेरो और लोगों को बहने से बचा लिया गया।

भारी बारिश की वजह से विदिशा में मंगलवार 12 जुलाई को भी स्कूलों में अवकाश रहेगा। सोमवार को यहां विदिशा में एक ऑटो बाढ़ में डूब गया। कलेक्टर विदिशा उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा दी गई भारी वर्षा की चेतावनी एवं स्कूलों में होने वाले जलभराव को देखते हुए मंगलवार 12 जुलाई को भी विदिशा शहर के समस्त स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। 

मौसम विभाग ने आगर-मालवा, सिवनी, सागर, छिंदवाड़ा, विदिशा, रतलाम और राजगढ़ में देर रात भारी से भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके अलावा गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, रायसेन, मंदसौर, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच, बैतूल, धार, नरसिंहपुर, मंडला, बैतूल, उज्जैन, शाजापुर, बालाघाट, नरसिंहपुर और मंडला में भारी बारिश की संभावना है। वहीं भोपाल, सीहोर, इंदौर और ग्वालियर समेत पूरे मध्यप्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है।