MP बोर्ड 10वीं का पेपर लीक नहीं, वायरल पर्चा पिछले साल का निकला, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

सोमवार को 10वीं के हिंदी का कथित पेपर एग्जाम शुरू होने के कुछ घंटे पहले शहर के टेलीग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइट पर वायरल हो गया। हालांकि, बाद में पता चला की वो फर्जी है।

Updated: Feb 05, 2024, 04:31 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक हिंदी का पेपर लिया गया। हालांकि, परीक्षा शुरू होने के कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर पेपर वायरल होने से हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई।

पेपर टेलीग्राम के कई ग्रुप्स में शेयर किया गया था। सूचना मिलने पर मामले की जांच की गई। इसके बाद अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल पेपर पिछले साल का है। इसे एडिट कर साल बदला गया है। इंदौर जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने कहा कि यह पूरी तरह से फर्जी है। जो पेपर वायरल हुआ है, उसे आज के पेपर से मैच किया गया है। दोनों ही पेपर बिल्कुल अलग हैं। इनके कोड भी अलग हैं।

मामले पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव केडी त्रिपाठी का भी बयान सामने आया है। त्रिपाठी ने कहा कि कक्षा 10वीं का पेपर लीक नहीं हुआ है। भ्रामक जानकारी और अफवाह फैलाई गई है। छात्र इस पर ध्यान न दें। इसी तरह की अफवाह फैलाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। माशिमं की अपील है कि छात्र मेहनत करें और इस तरह की सोशल मीडिया में दावा करने वालो से सतर्क रहें।

बता दें कि पिछले एक महीने से कई सोशल मीडिया साइट्स पर चैनल बनाकर प्रश्नपत्रों के नाम पर ठगी की जा रही थी। एमबी बोर्ड पेपर लीक ग्रुप पर पहले ग्रुप ज्वाइन करने के लिए 350 रुपए फीस ली जा रही है। इस ग्रुप का ओरिजनल प्रश्नपत्र मुहैया कराने का दावा है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ये लोगों को ठगने की कोशिश है।