अब थानों में ही स्टीम ले रही निवाड़ी पुलिस, एसपी की पहल पर किया गया अनोखा इंतजाम

निवाड़ी जिले के एसपी आलोक कुमार सिंह की नेक पहल, पुलिसकर्मियों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए स्टीम दिलाने की खास व्यवस्था, गैस पर कुकर रख किया जुगाड़, एक साथ कई लोग ले सकते हैं भाप

Updated: Apr 17, 2021, 03:37 PM IST

अब थानों में ही स्टीम ले रही निवाड़ी पुलिस, एसपी की पहल पर किया गया अनोखा इंतजाम

निवाड़ी। मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। रोजाना बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। इनमें एक बड़ा आंकड़ा पुलिसकर्मियों का है। जो दिनरात लोगों की सुरक्षा और राज्य की कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम करते हैं। प्रदेश के सबसे छोटे जिले निवाड़ी के एसपी आलोक कुमार सिंह ने जिले के पुलिसकर्मियों की सुध ली है। उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों के लिए स्टीम याने भाप लेना अनिवार्य कर दिया है। थानों में स्टीम लेने का खास इंतजाम किया गया है। स्टीम लेने का यह तरीका बेहद सुरक्षित और संक्रमण रहित है।

थानों में गैस और प्रेशर कुकर का इंतजाम किया गया है। कुकर में सीटी की जगह नोजल और पाइप लगाकर भाप लेने की व्यवस्था की गई है। भाप लेना इतना आसान है कि आपको उसमें हाथ लगाने की जरुरत नहीं पड़ती, बस स्टीम लेने के लिए पाइप के सामने खड़े हो जाइए और जोर-जोर से सांस लीजिए, मुंह खोलकर गले तक गर्म भाप महसूस कीजिए। इस इनोवेटिव तरीके से एक बार में कई लोग भाप ले सकते हैं। निवाड़ी में जारी आदेश के अनुसार ड्यूटी से लौटते वक्त पुलिसकर्मियों को स्टीम लेना कंपल्सरी किया गया है।

 

दरअसल डाक्टरों का कहना है कि गर्म पानी पीने और नियमित भाप लेने से कोरोना वायरस का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है। यही वजह है कि नीवाड़ी के एसपी आलोक कुमार ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए स्टीम लेने का इंतजाम किया है। अपनी जान पर खेलकर शहर की कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी निभाने वाले पुलिसकर्मी भी कोरोना के खतरे से बचे रह सके। पुलिसकर्मियों का ज्यादातर समय ड्यूटी में बीतता है, ऐसे में उनके लिए भाप लेना कठिन होता है, स्टाफ की इसी समस्या का हल निवाड़ी एसपी ने कर दिया है।

कोरोना से बचने के कारगर उपायों में मास्क, दो गज की दूरी, गुनगुना पानी और भाप लेना है। इसी के मद्देनजर निवाड़ी एसपी ने यह कारगर पहल की है, जिसके चर्चे चारों ओर हो रहे हैं।