बीजेपी में नहीं थम रही गुटबाजी, सिंधिया-शिवराज के रोड शो से नरेंद्र सिंह तोमर ने बनाई दूरी

विधानसभा चुनाव के पहले बीजेपी में गुटबाजी बढ़ती नजर आ रही है, रविवार को ग्वालियर में सीएम शिवराज और सिंधिया के रोड शो में तोमर शामिल नहीं हुए।

Updated: Sep 11, 2023, 12:23 PM IST

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश बीजेपी में गुटबाजी रोकना केंद्रीय नेतृत्व के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। तमाम कोशिशों के बावजूद पार्टी नेताओं के बीच वर्चस्व की लड़ाई बढ़ती नजर आ रही है। रविवार को भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री सिंधिया के बीच अदावत एक बार फिर खुलकर सामने आ गई। दरअसल, ग्वालियर में सीएम शिवराज और सिंधिया के रोड शो में तोमर शामिल नहीं हुए।

रविवार को CM शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर दौरे पर थे। सीएम सबसे पहले अचलेश्वर मंदिर पर शिव परिवार की पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। यह कार्यक्रम केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का था इसलिए इसमें नरेंद्र सिंह तोमर शामिल नहीं हुए। इसके बाद मंदिर से रोड शो निकाला गया। मंदिर से रथ में सवार होकर शहर के विभिन्न मार्ग से होते हुए फूलबाग पर पहुंचा, लेकिन यहां भी रथ में CM शिवराज व केंद्रीय मंत्री सिंधिया ही नजर आए।

भाजपा कार्यकर्ता इस बात को लेकर हैरान थे कि शहर में होने के बावजूद तोमर रोड शो में क्यों नहीं शामिल हुए। बताया जा रहा है कि तोमर रोड शो के रूट को लेकर नाराज थे। हालांकि, भाजपा नेताओं ने दावा किया कि थकान और व्यस्तता के चलते शामिल नहीं हो पाए थे। रोड शो के बाद फूलबाग में हुए लाड़ली बहना योजना सम्मेलन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल हुए हैं। इसके तत्काल बाद चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम से फिर केंद्रीय मंत्री तोमर नदादर रहे। इसके बाद CM चौहान दंगियापुरा गांव राज्यमंत्री भारत सिंह के यहां उनकी मां के निधन पर श्रृद्धाजंलि देने पहुंचे तो नरेन्द्र तोमर साथ थे, लेकिन यहां सिंधिया नदारद थे।

दरअसल, भाजपा में जबसे ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए हैं। ग्वालियर चंबल अंचल के दो बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर के बीच वर्चस्व की लड़ाई चली आ रही है। ग्वालियर चंबल में भाजपा भी स्पष्ट रूप से दो गुटों में बंटी हुई है जिसमें एक सिंधिया समर्थक तो दूसरे नरेंद्र सिंह तोमर समर्थक हैं। यह दोनों एक दूसरे के कार्यक्रम से आमतौर पर दूरियां बनाकर ही रखते हैं। जब भी CM शिवराज सिंह के ग्वालियर में कार्यक्रम होते हैं तभी यह दोनों नेता एक साथ मंच पर नजर आते हैं। पर अब CM की मौजूदगी में भी इन दोनों नेताओं में दूरियां नजर आने लगी है।