MP में अब हो गए 55 जिले, पांढुर्णा और मैहर को जिला बनाने के आदेश जारी

बीती रात सीएम शिवराज की कैबिनेट बैठक में मैहर और पांढुर्णा को नया जिला बनाने की अधिसूचना जारी कर दिये हैं। इन दोनों को जिला बनाने को ऐलान पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके थे।

Updated: Oct 05, 2023, 04:43 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले सीएम शिवराज ने अपना आखिरी दांव चल दिया है। बीती रात सीएम शिवराज की कैबिनेट बैठक में मैहर और पांढुर्णा को नया जिला बनाने के आदेश जारी कर दिये हैं। इन दोनों को जिला बनाने को ऐलान पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके थे। शिवराज सरकार ने आचार संहिता लगने से पहले अपने फैसले पर अमल कर दिया है।

पांढुर्णा और सौसर को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा। पांढुर्णा तहसील के 74 और सौसर तहसील के 137 हलकों को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा। वहीं मैहर, अमरपाटन और रामनगर को मिलाकर मैहर नया जिला बनेगा। चुनावी साल में लंबे समय से की जा रही मांग पर अब अमल किया गया है। ये फैसला सीएम शिवराज की आखिरी कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया है।

सीएम शिवराज ने इसी साल पांढुर्णा को मध्य प्रदेश का 55वां जिला बनाने का ऐलान किया था, इस जिले में पांढुर्णा के अलावा सौसर विधानसभा सीट भी है। यानी कांग्रेस के कब्जे वाली इन दोनों सीटों पर शिवराज सिंह चौहान ने जिला बनाकर बड़ा दांव खेला है। इस नए जिले के स्वरूप से छिंदवाड़ा के वर्तमान परिवेश में परिवर्तन साफ तौर पर देखा जा सकेगा। हालांकि, इसके पहले भी सीएम दो चुनावों में पांढुर्णा को जिला बनाने की घोषणा कर चुके थे। लेकिन इस बार इसे अमल में भी लाया गया है।

वहीं, मैहर को जिला बनाने की यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी। स्थानीय विधायक से लेकर लोग भी कई बार सीएम शिवराज के सामने ये मांग कर चुके थे। कई बार तो सीएम का दौरा मैहर के लिए बना और स्थगित हो गया था, लेकिन सितंबर में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सीएम ने वर्चुअली ऐलान किया किया था। मैहर अब मध्य प्रदेश का नया जिला होगा।