गायों की एकता के सामने कमजोर पड़ा टाइगर, भोपाल के फॉर्म से बिना शिकार किए उल्टे पांव भागा

केरवा रोड स्थित मदरबुल फॉर्म में एक टाइगर गाय के बछड़े का शिकार करने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान टाइगर पर गायों ने हमला बोल दिया। एक साथ कई गायों को अपने सामने पाकर टाइगर मौके से बिना शिकार किए ही भाग गया।

Updated: Jun 20, 2023, 04:09 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित एक फॉर्म के सीसीटीवी कैमरे में एक आश्चर्यजनक दृश्य कैद हुआ है। इसमें देखा जा सकता है कि गायों का एक झुंड एक बाघ को डरा रहा है। गायों कि एकता के सामने टाइगर न सिर्फ कमजोर पड़ गया बल्कि शिकार किए बगैर भाग निकला।

घटना केरवा रोड स्थित मदरबुल फॉर्म का है। 18 जून को रात करीब ढाई बजे यहां बाघ ने एक गाय पर अटैक किया। सीसीटीवी में दिख रहा है कि अचानक जंगल की ओर से दौड़ते हुए एक टाइगर आ रहा है। टाइगर सड़क के किनारे बैठी एक गाय पर हमला कर देता है। टाइगर गाय के शिकार की कोशिश करता है, लेकिन आसपास में खड़ी गाय झुंड बनाकर टाइगर पर हमला कर देती हैं। गायों की एकता के सामने टाइगर कमजोर पड़ जाता है और मौके से भाग जाता है।
 
बाघ लगभग तीन घंटे तक शिकार का इंतजार करता रहा, लेकिन फिर से हमला नहीं कर सका, क्योंकि झुंड घायल गाय के चारों ओर खड़ा था। घायल गाय का इलाज चल रहा है। पिछले छह महीनों में फॉर्म में बाघ के घुसने की यह पांचवीं घटना है। इलाके में बाघों की आवाजाही बढ़ गई है, क्योंकि खेत के पीछे 14 फीट ऊंची बाड़ क्षतिग्रस्त हो गई है और इसकी तत्काल मरम्मत की जरूरत है।

76 एकड़ के इस फॉर्म में 50 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।
कुछ दिन पहले भी 8 फीट ऊंची बाउंड्रीवॉल फांदकर टाइगर ने फार्म में एंट्री की थी। स्ट्रीट डॉग का शिकार करने के बाद टाइगर उसे बाउंड्रीवॉल के ऊपर से ही फार्म के अंदर ले गया था।

घटना के बाद वन विभाग ने लोगों को अलर्ट किया है। वन विभाग के SDO आरएस भदौरिया ने बताया कि टाइगर के मूवमेंट के बाद मदरबुल फार्म के स्टाफ समेत आसपास रहने वाले लोगों को अलर्ट किया है। उनसे कहा गया है कि वे अकेले बाहर न निकलें। खासकर रात में आने-जाने से बचें।