आधार कार्ड में सुधार के लिए 50 की जगह अब 100 रुपए फीस

Aadhaar Card Update Fees 2020: आधार में सभी बदलावों के लिए आपको सत्यापन के लिए दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं

Updated: Aug 28, 2020 01:29 AM IST

आधार कार्ड में सुधार के लिए 50 की जगह अब 100 रुपए फीस

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन में आधार केंद्र पर अपडेशन का कार्य भी रूका हुआ था। वहीं आधार केंद्र खुलने के साथ ही आधार अपडेशन की शुल्क में भी इजाफा किया गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्रधिकरण (यूआईडीएआई) ने ट्वीट् कर बताया है कि आधार कार्ड में फोटो अपडेशन के लिए अब 100 रुपये शुल्क लगेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बायोमेट्रिक अपडेशन की फीस में 50 रुपये का इजाफा किया है। अभी तक अपडेशन के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित थी।'

आधार सेवाएं शुरू होते ही बॉयोमेट्रिक अपडेशन की फीस बढ़ गई है। डेमोग्राफिक (जनसांख्यिकीय) अपडेशन के शुल्क में बढ़ोतरी नहीं हुई है। आइरिश और हाथ की उगंलियों के निशान न मिलने की दशा में भी व्यक्ति को दोबारा बायोमेट्रिक अपडेशन कराना पड़ता है। इसके लिए ही फीस 100 रुपये हुई है, जबकि नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर और ई मेल को दुरुस्त कराने के लिए पहले की तरह ही 50 रुपये ही चुकाने होंगे। एड्रेस प्रूफ के रूप में 45 दस्तावेज और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में 15 दस्तावेजों को स्वीकार करता है। 

आधार में सभी बदलावों के लिए आपको सत्यापन के लिए दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में बिना कोई दस्तावेज जमा किए अपडेट करवा सकते हैं। आप किसी भी दस्तावेज़ के साथ अपनी नई फोटो को अपडेट कर सकते हैं. अन्य डिटेल जैसे बायोमेट्रिक्स, लिंग और ईमेल आईडी को भी अपडेट कर सकते हैं।

अब आधार अपडेट कराने के लिए अपोइंटमेंट बुक कर सकते हैं

यूआईडीएआई ने अपने ट्वीट में बताया कि अब आधार केंद्र पर जाकर लाइन में लगने की वजाय आप आधार कार्ड बनवाने एवं किसी भी तरह के अपडेशन के लिए अपोइंटमेंट ले सकते है जिसके चलते आपको दिये गये समय पर आधार केंद्र पर पहुंचकर अपने अपडेशन संबंधि कार्य करा सकते हैं जिससे आपके समय की वचत होगी।जिसके लिए आप यूआईडीएआई की वेवसाइट पर –गो टू माय आधार टैव-गेट आधार- बुक एन अपाइंटमेंट पर जाकर बुक कर सकते हैं।

अब आधार अपडेट कराने से पहले दो बार जरूर सोचें

यूआईडीएआई द्वारा अब आधार जब आप चाहें तब बदलाव नहीं कर सकते यूआईडीएआई ने अब कुछ पाबंदियां लगाईं हैं । जिसमें आप केवल दो बार अपना नाम अपडेट करा सकते हैं और वहीं जन्मतिथी और लिंग केवल एक बार ही अपडेट करा सकते हैं।