दिल्ली में जारी रहेगी बिजली सब्सिडी, AAP से खींचतान के बाद LG ने फाइल पर किए दस्तखत

केजरीवाल सरकार में ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा था कि आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी, क्योंकि एलजी ने फाइल पर दस्तखत नहीं किए हैं। अब एलजी की ओर से बताया गया है कि उन्होंने फाइल पर कल ही दस्तखत कर दिया था।

Updated: Apr 14, 2023, 06:59 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी। आम आदमी पार्टी से खींचतान के बाद एलजी ने सब्सिडी की फाइल पर दस्तखत कर दिए हैं। अब दिल्ली के 46 लाख से ज्यादा परिवारों को बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी। इससे पहले केजरीवाल सरकार में उर्जा मंत्री आतिशी ने कहा था कि दिल्ली में सोमवार से बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी। 

उपराज्यपाल वीके सक्सेना की ओर से कहा गया कि आतिशी गलत बयान देकर लोगों को गुमराह कर रही हैं। LG ने कहा कि सरकार ने बीते छह सालों में निजी बिजली कंपनियों को दिए गए 13,549 करोड़ रुपए का ऑडिट नहीं कराया है। मैं इस बिजली सब्सिडी के फैसले के समर्थन में हूं। जब समय सीमा 15 अप्रैल थी तो मुझे ये फाइल 11 अप्रैल को ही क्यों भेजी गई? अब सरकार की ओर से 13 अप्रैल को लेटर लिखकर और आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नौटंकी करने की क्या जरूरत है।

उपराज्यपाल दफ्तर के मुताबिक कल शाम को ही LG ने फाइल साइन कर दी थी। आज छुट्टी होने के बावजूद उपराज्यपाल दफ्तर ने मंत्रालय को फाइल भिजवा दी। इससे पहले ऊर्जा मंत्री आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि, 'आम आदमी पार्टी की सरकार ने आने वाले वर्ष के लिए सब्सिडी जारी रखने का निर्णय लिया है, लेकिन वह फाइल दिल्ली एलजी के पास है और जब तक फाइल वापस नहीं आती है, तब तक आप सरकार सब्सिडी वाला बिल जारी नहीं कर सकती है। सोमवार से लोगों को बिना सब्सिडी के बढ़े हुए बिल मिलेंगे।'

आतिशी ने इस दौरान कहा था कि उनकी सरकार को यह पहले से आशंका थी कि दिल्ली के लाखों घरों को मिलने वाली बिजली की सब्सिडी बीजेपी रोकना चाहती है। दरअसल, सरकार और राज्यपाल के बीच कई महीनों से बिजली सब्सिडी को लेकर तकरार है। सरकार पहले की तरह बिजली-पानी पर सब्सिडी जारी रखना चाहती है। वहीं, LG का सुझाव है कि सब्सिडी सीधे लोगों के खाते में भेजे जाएं।