Bihar चुनाव रिज़ल्ट 2020 Live Updates: बिहार में एक बार फिर एनडीए सरकार, महागठबंधन 110 सीटों पर अटका

Bihar Assembly Election Results 2020 Latest Updates: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी समेत बीजेपी के बड़े नेताओं ने आधी रात के करीब पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया एलान, ये भी कहा कि नीतीश ही होंगे अगले सीएम

Updated: Nov 11, 2020 08:57 AM IST

Live Updates

बिहार की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया

प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में एनडीए की सरकार बनने के दावे के बाद ट्वीट करके खुशी जाहिर की। उन्होंने बिहार की जनता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए लिखा, "बिहार में जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने एक बार फिर विजय प्राप्त की है।@BJP4Bihar के साथ एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं ने जिस संकल्प-समर्पण भाव के साथ कार्य किया, वह अभिभूत करने वाला है। मैं कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं और बिहार की जनता के प्रति हृदय से आभार प्रकट करता हूं।"

 

 

 

बिहार में बहुमत का बीजेपी का दावा, 122 सीटों पर सर्टिफिकेट मिलने का एलान

बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनेगी, ये दावा अब से थोड़ी देर पहले बीजेपी ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया। बीजेपी ने दावा किया कि एनडीए के 122 विधायकों को चुनाव जीतने का सर्टिफिकेट मिल गया है। हालांकि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर तब तक एनडीए गठबंधन को 93 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि 30 सीटों पर वो आगे चल रहे थे। बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और पार्टी नेता नित्यानंद राय भी मौजूद थे। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस जीत पर ट्वीट करके बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर NDA के विकासवाद का परचम लहराया है। यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत है।"

 

 

 

नीतीश कुमार चंद घटों के मुख्यमंत्री: मनोज झा

आरजेडी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने आरोप लगाया है कि नीतीश कुमार अधिकारियों पर दबाव डालकर मतगणना को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि नीतीश कुमार अब सिर्फ कुछ घंटों के मुख्यमंत्री हैं, वो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, मतदान में देरी करवा सकते हैं, लेकिन अपनी हार को रोक नहीं सकते। मनोज झा ने कहा कि कई मतगणना केंद्रों पर आंकड़े जारी करने में बेवजह देरी की जा रही है। उन्होंने प्रशासन और चुनाव आयोग से सारी प्रक्रिया को सही और निष्पक्ष तरीके से पूरा करने का आग्रह भी किया। 

 

बिहार में कांटे की टक्कर जारी, एनडीए - 119, महागठबंधन - 116

बिहार की मतगणना के ताज़ा रुझानों के मुताबिक एनडीए को अभी 119 और महागठबंधन को 116 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। यानी दोनों के बीच सिर्फ तीन सीटों का अंतर रह गया है। 78 सीटों के साथ आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है, जबकि बीजेपी को 72 सीटें हासिल हुई हैं।

रुझानों में बहुमत से कम हुईं एनडीए की सीटें, महागठबंधन सिर्फ़ 5 सीट पीछे

अभी-अभी बदले रुझानों में काफी देर बाद एनडीए की सीटें घटकर 120 रह गई हैं, जबकि महागठबंधन की सीटें 115 पर जा पहुंची हैं। बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122  का है। यानी बहुमत बीजेपी अगर दो सीट पीछे है, तो महागठबंधन के लिए भी सिर्फ सात सीटों की ही कमी है। 

जेडीयू का आरोप, भितरघात से कम हुईं हमारी सीटें, अमित शाह ने नीतीश से की फ़ोन पर बात

बिहार चुनाव के नतीजे सामने आने के पहले से ही एनडीए के भीतर शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया है। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने आरोप लगाया है कि बिहार विधानसभा चुनाव में उनकी सीटें जानबूझकर किए गए भितरघात की वजह से कम हुई हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान एलजेपी का नाम लिए बिना आरोप लगाया कि विपक्ष ही नहीं, एनडीए के एक घटक दल ने भी नीतीश कुमार के खिलाफ एक साज़िश के तहत कैंपेन चलाया। उन्होंने कहा कि सारे नतीजे आने के बाद पार्टी उनका विश्लेषण करके सारी सच्चाई सामने रखेगी कि उसे किस सीट पर किसकी वजह से नुकसान हुआ। उन्होंने जेडीयू के साथ Sabotage यानी भितरघात किए जाने का आरोप भी लगाया। खबर ये भी आ रही है कि अब से थोड़ी देर पहले गृह मंत्री अमित शाह ने नीतीश कुमार से बात की है। 

बिहार में 18 सीटों पर एक हज़ार वोट से कम का अंतर: चुनाव आयोग

बिहार में 18 विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे उम्मीदवारों और पिछड़ने वाले प्रत्याशी के बीच वोटों का अंतर एक हज़ार से कम है। फिलहाल दोनों गठबंधनों की सीटों में करीब 15-20 सीटों का ही फर्क नज़र आ रहा है। हालांकि अब तक एनडीए आगे है, लेकिन कम अंतर वाली सीटों की वजह से अंतिम परिणामों का पलड़ा किसी भी तरफ झुक सकता है।

बिहार के रुझानों में आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन एनडीए अब भी सबसे बड़ा गठबंधन

बिहार में मतगणना के ताज़ा रुझानों के मुताबिक आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। उसे 74 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जबकि बीजेपी 72 सीटों पर आगे है। हालांकि गठबंधन के तौर पर एनडीए अब भी आगे चल रहा है। रुझानों में अभी एनडीए को 123 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं, जबकि महागठबंधन 112 सीटों पर आगे है।

बिहार में आरजेडी का आरोप, चैनलों पर नहीं दिखाए जा रहे सही रुझान

राष्ट्रीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि मतगणना के जो रुझान टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे हैं, वो सही नहीं हैं। पार्टी ने ट्वीट करके दावा किया है कि वो फिलहाल अकेले 84 सीटों पर आगे है, लेकिन चैनल इसे दिखा नहीं रहे हैं। पार्टी ने ये आरोप भी लगाया कि जिन सीटों पर पार्टी दस-बारह हज़ार वोटों से आगे चल रही है, वहां भी आरजेडी को पीछे दिखाया जा रहा है। पार्टी ने ट्विटर पर लिखा है, "हमारे Realtime data के अनुसार अभी हम 84 सीटों पर हम अभी आगे है। कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है।आप अंतिम समय तक डटे रहिए। उदाहरण दे रहे है जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुआ 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा 10 हज़ार से लीड़ कर रहे है लेकिन टीवी पर पीछे दिखा रहा है।"

 

 

 

आरजेडी का आरोप, नीतीश कुमार मतगणना धीमी करने के लिए अफ़सरों पर दबाव बना रहे हैं

राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद मनोझ झा ने नीतीश कुमार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि नीतीश कुमार मतगणना केंद्रों पर मौजूद अफसरों को फोन करके मतगणना को धीमा करने के लिए दबाव बना रहे हैं। मनोझ झा ने कहा कि नीतीश कुमार इस तरह नतीजों की घोषणा देरी भले ही करवा लें, लेकिन आखिरकार अंतिम परिणामों में जीत आरजेडी की ही होगी। मनोझ झा ने दावा किया कि मतगणना के जो रुझान उन्हें अपने कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं, उसके मुताबिक महागठबंधन की जीत तय है।

बिहार के रुझानों में एनडीए लगातार आगे, लेकिन महागठबंधन ने नहीं छोड़ी उम्मीद

बिहार के विधानसभा उपचुनावों के रुझानों में फिलहाल पिछले कई घंटों से एनडीए लगातार बढ़त बनाए हुए है। लेकिन महागठबंधन के नेताओं और समर्थकों ने अब भी पासा पलटने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। उनकी दलील है कि अब भी करीब आधे वोटों की गिनती बाकी है और बहुत सी सीटें ऐसी हैं, जिन पर कांटे की टक्कर हो रही है और बढ़त का मार्जिन काफी कम है। ऐसे में अंतिम परिणाम आने तक कुछ भी हो सकता है। आइए एक नज़र डालते हैं चुनाव आयोग के अब तक के परिणामों और रुझानों पर - 

बिहार में आरजेडी को भरोसा, आख़िर होगी महागठबंधन की जीत

बिहार में मतगणना के रुझानों में पिछड़ने के बावजूद राष्ट्रीय जनता दल को आखिरकार अपनी जीत का पूरा भरोसा है। पार्टी का कहना है कि उसे मतगणना केंद्रों पर मौजूद अपने कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों से जो जानकारी मिल रही है, वो महागठबंधन की जीत के हक में है। आरजेडी ने अपनी जीत का भरोसा जताते हुए ट्विटर  पर लिखा है, "हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।"

 

 

आरजेडी सांसद मनोज झा ने भी भरोसा जाहिर किया है कि अगले कुछ घंटे में साफ हो जाएगा कि उनकी पार्टी ने जो दावे किए वो पूरी तरह सही हैं। मनोज झा ने कहा कि उनकी पार्टी जो कहती है वो कर दिखाती है।

 

बिहार में करीब 30 फ़ीसदी वोटों की गिनती पूरी, एनडीए अब तक आगे

ताज़ा जानकारी के मुताबिक बिहार में वोटों की गिनती ने रफ्तार पकड़ ली है। अब तक करीब 30 फीसदी वोट गिन लिए गए हैं। कुल करीब 4 करोड़ 10 लाख वोट गिने जाने हैं, जिनमें से संख्या के तौर पर देखें तो 1 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।

चुनाव आयोग का कहना है कि गिनती पूरी होने में देर रात तक का वक्त लग सकता है। अब तक के रुझान यही बता रहे हैं कि 127 सीटों पर बढ़त के साथ एनडीए का पलड़ा भारी है। महागठबंधन 106 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रहा है। लेकिन काफी सीटें ऐसी हैं, जिन पर बढ़त का फासला बेहद कम है। लिहाजा, ये पलड़ा किसी भी तरफ झुक सकता है।

बिहार की सभी 243 सीटों के ताज़ा रुझानों पर एक नज़र, फ़ैसला आएगा देर रात तक

बिहार की मतगणना के ताज़ा रुझानों के मुताबिक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सभी 243 सीटों के आंकड़े लगातार अपडेट हो रहे हैं। ताज़ा अपडेट के मुताबिक स्थिति इस प्रकार है - 

NDA - 128

BJP - 74, JDU - 47, VIP - 06, HAM (S) - 01

महागठबंधन -106

RJD - 67, INC - 19, CPI (ML) - 12, CPM - 3, CPI -3

अन्य पार्टियां + निर्दलीय - 11

LJP -2, BSP -2, AIMIM - 3, निर्दलीय - 4

बिहार में अब तक क़रीब 25 फ़ीसदी वोट गिने जा चुके हैं, आज देर रात तक पूरी होगी गिनती

चुनाव आयोग ने अब से थोड़ी देर पहले अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि बिहार में अब तक करीब 25 फीसदी वोटों की गिनती की जा चुकी है। आयोग ने और क्या खास बातें बताई हैं, उन पर एक नज़र डाल लेते हैं: 

- संख्या के तौर पर देखें तो बिहार में 1 करोड़ से कुछ ज्यादा वोट गिने जा चुके हैं।

- बिहार में सामान्य तौर पर 38 जगहों पर वोटों की गिनती होती है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार 55 जगहों पर गिनती हो रही है।

- बिहार में मतगणना कम से कम 19 राउंड से लेकर अधिकतम 51 राउंड्स में पूरी होगी।

- इनका औसत निकालें तो एक विधानसभा क्षेत्र में मतगणना का काम करीब 35 राउंड में पूरा होगा।

- आयोग के मुताबिक मतगणना का काम आज देर रात तक पूरा होने की उम्मीद है।

- वोटों की गिनती में ज्यादा वक्त लगने की वजह ये है कि कोरोना के कारण बूथों की संख्या में 65 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

- सामान्य तौर पर बिहार के चुनाव में जहां 65 हज़ार बूथ बनाए जाते, वहीं इस बार करीब 1 लाख 6 हज़ार बूथ बनाए गए थे। ज़्यादा बूथ का मतलब है ज्यादा ईवीएम मशीनें। ज़ाहिर है अगर ईवीएम मशीनें ज्यादा होंगी तो उनमें दर्ज वोटों को गिनने में वक्त भी ज्यादा लगेगा।

मतगणना की रफ़्तार धीमी नहीं : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने अब से थोड़ी देर पहले अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ किया है कि आज हो रही मतगणना में वोटों की गिनती की रफ्तार धीमी नहीं है। आयोग का कहना है कि वोटों की गिनती के रुझान आने में देरी इसलिए हो रही है, क्योंकि कोरोना के कारण ईवीएम की संख्या में काफी बढ़ोतरी की गई है। यही वजह है कि गिनती की रफ्तार धीमी न होने के बावजूद मतगणना में ज़्यादा वक्त लग रहा है। 

बिहार में कुल रुझान 243, एनडीए 126, महागठबंधन 106

बिहार की मतगणना के ताज़ा रुझानों के मुताबिक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सभी 243 सीटों के आंकड़े लगातार अपडेट हो रहे हैं। ताज़ा अपडेट के मुताबिक स्थिति इस प्रकार है - 

NDA - 126

BJP - 72, JDU - 47, VIP - 06, HAM (S) - 01

महागठबंधन -106

RJD - 66, INC - 21, CPI (ML) - 14, CPM - 2, CPI -3

अन्य पार्टियां + निर्दलीय - 11

LJP -2, BSP -2, AIMIM - 3, निर्दलीय - 4

बिहार की 243 सीटों पर किस पार्टी को कितनी सीटों पर बढ़त, देखें ताज़ा रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर बिहार की सभी 243 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। किस पार्टी को कितनी सीटों पर बढ़त मिल रही है, ये आप नीचे के चार्ट में देख सकते हैं। हालांकि जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, इन आंकड़ों में लगातार बदलाव हो रहा है। बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी ने एक टीवी चैनल पर अभी-अभी बताया कि अब तक सिर्फ 20 फीसदी वोटों की गिनती ही की जा सकी है। ऐसे में वोटों की पूरी गिनती में अभी और दस घंटे तक लग सकते हैं। 

 

बिहार में 50 सीटों पर बढ़त बेहद मामूली, कभी भी बदल सकता है रुझान

हालांकि मौजूदा रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, लेकिन ऐसी कई सीटें हैं जिन पर बढ़त बेहद कम है। ऐसी सीटों पर रुझान किसी भी तरफ झुक सकता है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 

- 23 सीटें ऐसी हैं जिन पर बढ़त का फासला 500 वोटों से भी कम है।

-  27 सीटें ऐसी हैं जिन पर बढ़त का मार्जिन 500 से एक हज़ार वोटों तक है।

- दोनों को मिलाकर देखें तो कुल 50 सीटें ऐसी हैं, जिन हार जीत का पलड़ा किसी भी तरफ झुक सकता है।

बिहार में सभी 243 सीटों के रुझान आए, लेकिन गिनती अभी बहुत बाक़ी है

बिहार के चुनाव में मतगणना जारी है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब सभी 243 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। लेकिन ये रुझान करीब चार-पांच राउंड की गिनती पर आधारित हैं, जिनमें करीब बीस फीसदी वोट ही अब तक गिने गए हैं। कुछ जानकारों का कहना है कि अलग-अलग सीटों पर 21-22 से लेकर 50-51 राउंड तक गिनती हो सकती है।

बताया जा रहा है कि इस बार कोरोना के कारण ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए थे, जिसके चलते गिनती में भी ज्यादा वक्त लगने के आसार हैं। जानकारों का मानना है कि आज बिहार चुनाव की तस्वीर साफ होने में काफी वक्त लग सकता है। 

रुझानों में एनडीए को बहुमत, 243 में से 242 सीटों के आंकड़े

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से 242 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिली हुई है। हालांकि पिछले कुछ मिनटों में महागठबंधन की सीटें भी बढ़ी हैं। आपको बता दें कि ये अभी सिर्फ रुझान हैं, जिनमें बड़ा बदलाव भी संभव है।

NDA - 127

BJP - 73, JDU - 47, VIP - 07, HAM (S) - 00

महागठबंधन -100

RJD - 60, INC - 21, CPI (ML) - 14, CPM - 2, CPI -3

अन्य पार्टियां + निर्दलीय

LJP -5, BSP -1, AIMIM - 3, निर्दलीय - 6

243 में से 241 सीटों के रुझान, एनडीए - 130, महागठबंधन - 99

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से 236 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिली हुई है। हालांकि पिछले कुछ मिनटों में महागठबंधन की सीटें भी बढ़ी हैं। आपको बता दें कि ये अभी सिर्फ रुझान हैं, जिनमें बड़ा बदलाव भी संभव है।

NDA - 130

BJP - 70, JDU - 53, VIP - 06, HAM (S) - 01

महागठबंधन -99

RJD - 60, INC - 20, CPI (ML) - 13, CPM - 3, CPI -3

अन्य पार्टियां + निर्दलीय

LJP -4, BSP -1, AIMIM - 2, निर्दलीय - 5

236 सीटों के रुझान, एनडीए - 118, महागठबंधन - 106

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से 236 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिली हुई है। हालांकि पिछले कुछ मिनटों में महागठबंधन की सीटें भी बढ़ी हैं। आपको बता दें कि ये अभी सिर्फ रुझान हैं, जिनमें बड़ा बदलाव भी संभव है।

NDA - 118

BJP - 66, JDU - 46, VIP - 06, HAM (S) - 00

महागठबंधन -106

RJD - 65, INC - 23, CPI (ML) - 13, CPM - 3, CPI -2

अन्य पार्टियां + निर्दलीय

LJP -4, BSP -1, AIMIM - 2, निर्दलीय - 4

228 सीटों के रुझान में एनडीए बहुमत के और क़रीब

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से 228 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिलती नज़र आ रही है। उसकी बढ़त वाली सीटों की संख्या 122 के बहुमत के आंकड़े से सिर्फ 4 सीट पीछे है। हालांकि ये अभी सिर्फ शुरूआती रुझान हैं, जिनमें भारी बदलाव भी हो सकता है।

NDA - 118

BJP - 61, JDU - 50, VIP - 06, HAM (S) - 01

महागठबंधन -99

RJD - 61, INC - 20, CPI (ML) - 13, CPM - 3, CPI -2

अन्य पार्टियां

LJP -5, BSP -1, AIMIM - 1, निर्दलीय - 4

223 सीटों के रुझान में एनडीए बहुमत के क़रीब, महागठबंधन पिछड़ा

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से 223 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिलती नज़र आ रही है। उसकी बढ़त वाली सीटों की संख्या 122 के बहुमत के आंकड़े से सिर्फ 5 सीट पीछे है। हालांकि ये अभी सिर्फ शुरूआती रुझान हैं, जिनमें भारी बदलाव भी हो सकता है।

NDA - 117

BJP - 63, JDU - 48, VIP - 05, HAM (S) - 01

महागठबंधन -95

RJD - 61, INC - 19, CPI (ML) - 11, CPM - 3, CPI -1

अन्य पार्टियां

LJP -4, BSP -1, AIMIM - 1, निर्दलीय - 5

207 सीटों के रुझानों में एनडीए को बढ़त, महागठबंधन फ़िलहाल पीछे

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 207 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिनमें फिलहाल एनडीए को बढ़त मिलती नज़र आ रही है। हालांकि ये अभी सिर्फ शुरूआती रुझान हैं। 

NDA - 108

BJP - 57, JDU - 45, VIP - 05, HAM (S) - 01

महागठबंधन -81

RJD - 56, INC - 17, CPI (ML) - 11, CPM - 3, CPI -1

अन्य पार्टियां

LJP -5, BSP -1, AIMIM - 2, निर्दलीय - 3

बिहार में दोनों गठबंधनों में कड़ी टक्कर जारी, 189 सीटों के रुझान आए

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 189 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनके मुताबिक दोनों प्रमुख गठबंधनों के बीच फिलहाल मुकाबला कुछ ऐसा दिख रहा है - 

NDA - 97

BJP - 53, JDU - 39, VIP - 05

महागठबंधन -81

RJD - 54, INC - 14, CPI (ML) - 10, CPM - 3

अन्य पार्टियां

LJP -4, BSP -1, AIMIM - 2, निर्दलीय - 3

चुनाव आयोग के मुताबिक़ दोनों गठबंधनों में कड़ी टक्कर

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 152 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनके मुताबिक दोनों प्रमुख गठबंधनों के बीच फिलहाल मुकाबला कुछ ऐसा दिख रहा है - 

NDA - 77

BJP - 40, JDU - 32, VIP - 05

महागठबंधन - 68

RJD - 46, INC - 13, CPI (ML) - 7, CPM - 2

अन्य पार्टियां

LJP -3, BSP -1, AIMIM - 1, निर्दलीय - 1

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 125 सीटों के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 125 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनके मुताबिक दोनों प्रमुख गठबंधनों के बीच फिलहाल मुकाबला कुछ ऐसा दिख रहा है - 

NDA - 63

BJP - 33, JDU - 25, VIP - 05

महागठबंधन - 56

RJD - 36, INC - 13, CPI (ML) - 6, CPM - 1

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 99 सीटों के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 99 सीटों के रुझान दिखाए जा रहे हैं। इनमें एनडीए को 49 और महागठबंधन को 44 सीटों पर बढ़त मिलती नज़र आ रही है। 

एनडीए में सबसे ज्यादा 25 सीटों पर बीजेपी को और 20 सीटों पर जेडीयू को बढ़त मिली हुई है, जबकि चार सीटों पर वीआईपी आगे है।

महागठबंधन में आरजेडी 27 सीटों पर और कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि सीपीआईएमल को 4 और सीपीएम को एक सीट पर बढ़ मिली हुई है।

इनके अलावा तीन सीटों पर एलजेपी को, दो सीटों पर बीएसपी को और एक सीट पर AIMIM को बढ़त मिलती नज़र आ रही है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 67 सीटों के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब 67 सीटों के रुझान दिखाए जा रहे हैं। इनमें 37 पर एनडीए को और 29 पर महागठबंधन को बढ़त मिलती नज़र आ रही है। 

एनडीए में सबसे ज्यादा 21 सीटों पर बीजेपी को और 12 सीटों पर जेडीयू को बढ़त मिली हुई है, जबकि चार सीटों पर वीआईपी आगे है।

महागठबंधन में आरजेडी 13 सीटों पर और कांग्रेस 11 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि सीपीआईएमल को 4 और सीपीएम को एक सीट पर बढ़ मिली हुई है।

इंडिया टीवी के रुझानों में एनडीए बहुमत के क़रीब

इंडिया टीवी पर दिखाए जा रहे रुझानों में बाकी चैनलों से अलग एनडीए को आगे दिखाया जा रहा है। यहां एनडीए को 102 और महागठबंधन को 97 सीटों पर बढ़त दिखाई जा रही है। इस हिसाब से एनडीए को बहुमत के लिए सिर्फ और 10 सीटों की ज़रूरत है।

आज तक के रुझानों में महागठबंधन बहुमत के क़रीब

आज तक पर दिखाए जा रहे रुझानों में महागठबंधन को 113 सीटों पर और एनडीए को 89 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। यानि महागठबंधन अब 122 सीटों के बहुमत के आंकड़े से सिर्फ 9 सीट दूर है।

एबीपी न्यूज़ के रुझानों में महागठबंधन बहुमत के पार बरकरार

एबीपी न्यूज़ पर दिखाए जा रहे रुझानों में महागठबंधन को 123 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जो बहुमत के लिए ज़रूरी 122 से ज्यादा है। एनडीए को 108 सीटों पर बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। एलजेपी को 7 सीटों पर और अन्य को तीन सीटों पर बढ़त मिल रही है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 43 सीटों के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अब तक 43 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इनमें 24 सीटों पर एनडीए आगे चल रहा है। इनमें से 15 सीटों पर बीजेपी को और 8 सीटों पर जेडीयू को बढ़त मिली है। एक सीट पर वीआईपी आगे है। 

इन रुझानों के मुताबिक महागठबंधन 18 सीटों पर आगे है। इनमें आरजेडी को 9 सीटों पर, 5 सीटों पर कांग्रेस को, 3 सीटों पर सीपीआईएमल को और एक सीट पर सीपीएम को बढ़त मिली हुई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 33 सीटों के रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 33 सीटों के रुझान दिखाए जा रहे हैं। इनमें एनडीए को 18 और महागठबंधन को 14 सीटों पर बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। एक सीट पर बीएसपी भी आगे चल रही है।

एबीपी न्यूज़ के रुझानों में महागठबंधन को बहुमत

एबीपी न्यूज़ पर दिखाए जा रहे रुझानों में महागठबंधन को 125 सीटों पर और एनडीए को 110 सीटों पर बढ़त मिल गई है। इस हिसाब से रुझानों में महागठबंधन को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं। लिहाजा बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 122 सीटें मिलनी ज़रूरी हैं। 

इंडिया टीवी के रुझानों में एनडीए को बढ़त

इंडिया टीवी पर दिखाए जा रहे रुझानों में अब तक एनडीए को 90 और महागठबंधन को 66 सीटों पर बढ़त मिलती नज़र आ रही है। एलजेपी को एक सीट पर बढ़त मिली हुई है।

चुनाव आयोग ने दिए 11 सीटों के रुझान, 8 पर एनडीए आगे

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद 11सीटों के रुझानों के मुताबिक बीजेपी पांच, जेडीयू दो और वीआईपी एक सीट पर आगे है। जबकि कांग्रेस, आरजेडी को एक-एक सीटों पर बढ़त मिली हुई है। बीएसपी को भी एक सीट पर बढ़त मिली हुई है।

एनडीटीवी के रुझानों में भी महागठबंधन आगे

एनडीटीवी पर अब तक 243 में से 192 सीटों के रुझान दिखाए जा रहे हैं। इनमें एनडीए को 82 और महागठबंधन को 100 सीटों पर बढ़त दिखाई दे रही है। पांच सीटों पर एलजेपी भी आगे चल रही है। अन्य को 6 सीटों पर बढ़त मिली हुई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर शुरुआती रुझान

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अब तक 243 में से सिर्फ 3 सीटों के रुझान उपलब्ध हैं। इनमें दो सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई गई है। 

आज तक के रुझानों में भी महागठबंधन काफ़ी आगे

आजतक पर दिखाए जा रहे शुरुआती रुझानों के मुताबिक महागठबंधन को 71 और एनडीए को 41 सीटों पर बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। आजतक पर फिलहाल 243 में से 122 सीटों के रुझान दिखाए जा रहे हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा आगे चल रहे हैं

कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा फिलहाल आगे चल रहे हैं। ऐसा रुझान एबीपी न्यूज़ ने बताया है।

रुझानों में महागठबंधन को एनडीए पर भारी बढ़त

एबीपी न्यूज़ पर दिखाए जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों के मुताबिक महागठबंधन को 107 सीटों पर बढ़ मिल रही है, जबकि एनडीए को 70 सीटों पर बढ़त नज़र आ रही है। 

निजी चैनलों पर दिखाए जा रहे रुझानों में महागठबंधन को भारी बढ़त

बिहार विधानसभा चुनावों के रुझान अब तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर आने शुरू नहीं हुए हैं। लेकिन निजी टीवी चैनलों पर पोस्टल बैलट के शुरुआती रुझान दिखाए जा रहे हैं। अलग-अलग चैनलों पर इन रुझानों के आंकड़े अलग-अलग हैं, लेकिन उनमें एक बात समान है कि सभी चैनल महागठबंधन को काफी आगे दिखा रहे हैं। हालांकि आपको बता दें कि ये रुझान बेहद शुरुआती हैं, जिनमें आगे चलकर फेर-बदल होने की संभावना रहती है। 

क्या देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेंगे तेजस्वी यादव

एग्जिट पोल करने वाले ज्यादातर चैनलों और एजेंसियों ने महागठबंधन की जीत का अनुमान ज़ाहिर किया है। महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं। एग्जिट पोल के ये अनुमान सच साबित हुए तेजस्वी यादव बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री बन जाएंगे। इससे पहले 32 साल का कोई नेता देश के किसी प्रदेश में मुख्यमंत्री नहीं बना है। बिहार में नई विधानसभा और नई सरकार के गठन के लिए तीन चरणों में मतदान कराया गया। महागठबंधन में आरजेडी 144 सीटों पर और कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सीपीआई एमएल 19, सीपीआई 6 और सीपीएम 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। एनडीए में शामिल दलों की बात करें तो जेडीयू 122 और बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। इनमें से जेडीयू ने अपने हिस्से की 7 सीटें जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान अवाम पार्टी (HAM) को और बीजेपी ने अपने कोटे से 11 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी हैं।

मतगणना के बारे में अहम जानकारी

- मंगलवार को 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी।

- कोरोना को देखते हुए पिछली बार की तुलना में इस बार ज्यादा काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं।

- बिहार के 38 जिलों में मतगणना के लिए 55 काउंटिंग सेंटर और 414 हॉल तैयार किए गए हैं, जहां वोटों का काम किया जाएगा।

-जीत या हार के बारे में सार्थक रुझान 10 बजे के आसपास मिलने शुरू होंगे। यानि कौन उम्मीदवार आगे चल रहा है और कौन पीछे इसकी सही जानकारी 10 बजे के बाद ही चल पाएगी।

- उम्मीद है कि मंगलवार दोपहर बाद या शाम तक यह साफ हो जाएगा कि बिहार में किसकी सरकार बनने जा रही है।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में क्या हुआ था

2015 में 243 सीटों पर हुए बिहार विधानसभा चुनाव में भी महागठबंधन ने 178 सीटों पर जीत के साथ बहुमत हासिल किया था, जबकि एनडीए को महज 58 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। लेकिन उस चुनाव में आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था। ये गठबंधन बेहद सफल रहा था और आरजेडी ने 80 और जेडीयू ने 71 सीटें हासिल की थीं। बीजेपी के खाते में महज 53 सीटें आई थीं। लेकिन बाद में नीतीश ने महागठबंधन तोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया। लिहाजा इस बार बिहार के चुनावी समीकरण पिछली बार से अलग हैं।

सुबह 8 बजे से होगी वोटों की गिनती

बिहार में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। नतीजों के रुझान 10 बजे के आसपास आना शुरू होंगे। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे व अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को कराया गया।

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं, यानि बहुमत के लिए कम से कम 122 सीटों पर जीत हासिल करना ज़रूरी होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक़ तीनों चरणों को मिलाकर इस बार राज्य में औसत 57.07 फ़ीसदी मतदान हुआ है।