बिहार सीएम नीतीश कुमार आज फिर मरेंगे पलटी, नौंवीं बार सीएम पद की शपथ लेने का स्क्रिप्ट तैयार

सूत्रों के मुताबिक आज शाम को ही 4 बजे जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार एक बार से राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे।

Updated: Jan 28, 2024, 10:29 AM IST

पटना। बिहार की सियासत पल-पल करवट बदल रहा है। बिहार में नीतीश-लालू का गठबंधन टूट गया है। अब नीतीश कुमार एक बार एनडीए गठबंधन में जाने वाले हैं। वे थोड़ी देर बाद राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे। वहीं, शाम चार बजे नौंवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे।

सीएम हाउस में पार्टी सांसद-विधायकों के साथ नीतीश की बैठक शुरू हो गई है। जेडीयू के सभी 45 एमएलए, 16 सांसद सीएम हाउस पहुंच चुके हैं। बैठक के बाद नीतीश कुमार सीधा राज्यपाल के पास जाएंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे। साथ ही सरकार बनाने का दावा करेंगे और शपथग्रहण के लिए आज ही समय मांगेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार 2 डिप्टी सीएम के साथ शपथ लेंगे। ये दोनों डिप्टी सीएम भाजपा से हो सकते हैं। भाजपा-जेडीयू की तरफ से 14-14 मंत्री शपथ ले सकते हैं। जीतन राम मांझी की पार्टी ने भी 2 मंत्री पद की मांग की है। शपथ समारोह में गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हो सकते हैं। वहीं, जेपी नड्डा 3 बजे पटना पहुंच रहे हैं।

इससे पहले शनिवार को पटना में राजद की बैठक के दौरान तेजस्वी ने दावा किया कि असली खेला बाकी है। नीतीश हमारे आदरणीय थे और रहेंगे। जो काम दो दशकों में नहीं हुआ, वह हमने कम समय में कर दिखाया। लालू ने अपने मंत्रियों से कहा कि इस्तीफा नहीं दें। उधर, पूर्णिया में आज कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है।