मल्लिकार्जुन खड़गे तय करेंगे कौन होगा कर्नाटक का सीएम, कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

बेंगलुरु में देर रात विधायक दल की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में सर्वसम्मति से एक संक्षिप्त प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही कर्नाटक में विधायक दल का अगला नेता तय करेंगे।

Updated: May 14, 2023, 11:09 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है। बेंगलुरु में रविवार देर रात विधायक दल की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में सर्वसम्मति से एक संक्षिप्त प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही कर्नाटक में विधायक दल का अगला नेता तय करेंगे। यानी अब फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को करना है कि कर्नाटक का अगला सीएम कौन होगा।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद एक लाइन के प्रस्ताव में कहा गया, 'कांग्रेस विधायक दल सर्वसम्मति से यह तय करता है कि AICC अध्यक्ष को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया जाता है।' हालांकि इस बीच यह भी चर्चा है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार कल दिल्ली का दौरा कर सकते हैं। साथ ही रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल भी दिल्‍ली पहुंचेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष खड़गे सीएम के तौर पर किसी नाम को तय करने से पहले कांग्रेस आलाकमान से भी राय ले सकते हैं।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और रणदीप सुरजेवाला ने अलग से बैठक की थी। सुरजेवाला ने बैठक में कहा था कि खड़गे ने पर्यवेक्षकों को प्रत्येक विधायक की राय लेने का निर्देश दिया है। विधायकों की राय लेने की प्रक्रिया आज रात ही पूरी कर ली जाएगी। विधायकों की राय पार्टी अध्यक्ष को सौंपी जाएगी और फिर अध्यक्ष फैसला करेंगे। कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिय और जितेंद्र सिंह को कर्नाटक का पर्यवेक्षक बनाया है।

सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 18 मई को होगा। शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया गांधी के साथ ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी शामिल होंगे। साथ ही कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। शपथग्रहण समारोह में समान विचारधारा वाले दलों को भी निमंत्रण भेजा जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस जल्द ही सीएम के नाम पर मुहर लगा सकती है।