Donate For Desh: कांग्रेस का क्राउड फंडिंग अभियान लॉन्च, खड़गे बोले- गांधी ने भी लोगों से चंदा लिया था

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि यह पहली बार है कि कांग्रेस लोगों से देश के लिए चंदा मांग रही है। अगर आप सिर्फ अमीर लोगों पर निर्भर होकर काम करते हैं, तो आप उनकी नीतियों पर चलना होगा। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से चंदा लिया था।

Updated: Dec 18, 2023, 05:39 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने क्राउड फंडिंग अभियान की शुरुआत की है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार (18 दिसंबर) को 'डोनेट फॉर देश' अभियान को लॉन्च किया। क्राउड फंडिंग अभियान को लॉन्च करते हुए मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के खाते में 1 लाख 38 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए हैं। आज से शुरू होकर कांग्रेस स्थापना दिवस यानी 28 दिसंबर तक कांग्रेस 'डोनेट फॉर देश' अभियान के जरिए पार्टी के लिए फंड जुटाएगी।

लॉन्च पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ''यह पहली बार है कि कांग्रेस लोगों से देश के लिए चंदा मांग रही है। अगर आप सिर्फ अमीर लोगों पर निर्भर होकर काम करते हैं, तो आप उनकी नीतियों पर चलना होगा। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से चंदा लिया था।"

डोनेट फॉर देश अभियान के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर जाकर चंदा इकट्ठा करेंगे। हर बूथ से कम से कम दस घरों से चंदा लेने का लक्ष्य रखा गया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह इस अभियान के जरिए चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त फंड इकट्ठा कर पाएगी, जिसके जरिए उसे 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा से लड़ने में मदद मिलेगी। वर्तमान में बीजेपी देश की सबसे अमीर पार्टी है, जिसके बाद दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. हालांकि, दोनों के बीच आय का गैप बहुत ही ज्यादा है।

दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) हेडक्वाटर्स पर कांग्रेस के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी भारतीय कम से कम 138 रुपये पार्टी को चंदे के तौर पर दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोग अगर चाहें तो 138 के मल्टीपल में यानी 1380 रुपये, 13800 रुपये और इसी तरह आगे बढ़ते हुए पैसे भी डोनेट कर सकते हैं।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी की ये पहल महात्मा गांधी के ऐतिहासिक 'तिलक स्वराज फंड' से प्रभावित है। इसे 100 साल पहले साल 1920-21 में लॉन्च किया गया था। उन्होंने कहा कि इस पहल का मकसद एक ऐसे भारत के निर्माण में पार्टी को सशक्त बनाना है जो समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध हो। बता दें कि कांग्रेस पार्टी का इस साल 138वां स्थापना दिवस है।

क्राउडफंडिंग के लिए कांग्रेस की तरफ से दो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किए गए हैं। इसमें से पहला प्लेटफॉर्म डोनेशन के लिए बनाई गई वेबसाइट donateinc.in है, जबकि दूसरा प्लेटफॉर्म कांग्रेस की ऑफिशियल वेबसाइट inc.in है। होमपेज पर यूजर्स को डोनेट नाउ का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करने पर दान करने वाले पैसे को चुनने का ऑप्शन आ जाएगा। इसके बाद डिटेल्स फिल करते हुए पेमेंट की जा सकती है।