चाइनीज कंपनी Xiaomi पर ED की बड़ी कार्रवाई, साढ़े पांच हजार करोड़ से ज्यादा रुपए की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फेमा के तहत शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं, Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है

Updated: Apr 30, 2022, 06:33 PM IST

चाइनीज कंपनी Xiaomi पर ED की बड़ी कार्रवाई, साढ़े पांच हजार करोड़ से ज्यादा रुपए की संपत्ति जब्त
Photo Courtesy: The rural press

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल सेट निर्माता चाइनीज कंपनी Xiaomi की हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। जांच एजेंसी ने चाइनीज कंपनी के खिलाफ यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े मामले में की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेमा के तहत श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। यह रकम कंपनी के बैंक खातों से जब्त की गई है। कंपनी के पैसे अलग अलग बैंक खातों में जमा थे। ईडी ने इस साल फरवरी के महीने में कंपनी द्वारा किए गए अवैध लेनदेन को लेकर जांच शुरू की थी। 

यह भी पढ़ें: जैकलीन पर ED की बड़ी कार्रवाई, 7.23 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त, ठग सुकेश चंद्रशेखर ने भेजे थे तोहफे

ईडी का कहना है कि Xiaomi India ने इतनी बड़ी राशि रॉयल्टी चुकाने की आड़ में भेजी। इसमें एक विदेशी कंपनी Xiaomi समूह की है। जबकि दो अन्य कंपनियां अमेरिका की हैं। लेकिन इनका अंतिम लाभ Xiaomi की ही कंपनियों को मिला। बता दें कि Xiaomi India चीन स्थित Xiaomi समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

कंपनी ने साल 2014 में भारत में अपना काम शुरू किया और साल 2015 से पैसा भेजना शुरू कर दिया। कंपनी ने तीन विदेशी संस्थाओं को 5551.27 करोड़ के बराबर विदेशी मुद्रा भेजी, जिसमें रॉयल्टी की आड़ में एक Xiaomi ग्रुप की कंपनी शामिल है। रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम उनके चीनी मूल समूह की संस्थाओं के आदेश पर भेजी गई। अमेरिका की 2 संस्थाओं जो इससे संबंधित नहीं थीं उनको भी पैसा भेजा गया जिससे आखिरकार फायदा भी Xiaomi समूह की संस्थाओं को हुआ।