अब 12 करोड़ की मर्सिडीज कार से घूमेंगे पीएम मोदी, काफिले में शामिल हुआ मेबैक S650

मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S650 गार्ड को 12 करोड़ रुपए में लॉन्च किया था, इस वाहन को काफी सुरक्षित बनाया गया है, इस पर गोली और धमाकों का भी असर नहीं होता है

Updated: Dec 28, 2021, 10:26 AM IST

अब 12 करोड़ की मर्सिडीज कार से घूमेंगे पीएम मोदी, काफिले में शामिल हुआ मेबैक S650
Photo Courtesy: Carandbike

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मर्सिडीज मेबैक एस 650 गाड़ी से सफर करेंगे। पीएम मोदी का नया वाहन हाल ही में दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में देखा गया था। पीएम मोदी यहां रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मिलने इसी गाड़ी में बैठकर गए थे। इस बख्तरबंद कार की खासियत ये है कि यह बेहद लग्जरी होने के साथ-साथ सुरक्षित भी है।

पीएम मोदी के इस वाहन की कीमत 12 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इसमें सीट मसाजर की सुविधा है जो सफर के दौरान ऑटोमैटिक प्रधानमंत्री को मसाज देगा। इसे स्ट्रेस यानी तनाव खत्म करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस विशेष सीट को एडवांस्ड कंप्यूटर से ऑपरेट किया जाता है। सीट मसाजर के अलावा इस वाहन में एक शानदार इंटीरियर है। कार में लेगरूम बढ़ाने की सुविधा है। इसके लिए पीछे की सीटों को बदल दिया गया है। 

मेबैक S650 गार्ड वाहन VR-10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसकी अपग्रेडेड बॉडी और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना कर सकती हैं। इसे धमाका प्रूफ वाहन (ERV) की रेटिंग मिली है। इस कार में सवार लोग 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलो TNT विस्फोट से भी सुरक्षित रहेंगे। खिड़की के इंटीरियर पर पॉली कार्बोनेट का लेप चढ़ाया गया है। कार का निचला हिस्सा किसी भी तरह के विस्फोटों से बचाने के लिए उपयुक्त है। 

इतना ही नहीं रासायनिक हमले की स्थिति में केबिन में एक अलग वायु आपूर्ति होती है, जो अंदर बैठे लोगों को बचा सकती है। इसका फ्यूल टैंक हिट की वजह से होने वाले छिद्रों को अपने आप सील कर देता है। यह कार विशेष रन-फ्लैट टायरों पर चलती है जो क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में टायरों को सपाट कर देते हैं। इंजन क्षमता की बात की जाए तो यह 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन द्वारा संचालित है जो 516bhp और लगभग 900Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के खिलाफ एक्शन मोड में कांग्रेस, देश भर में 5500 ट्रेनर्स करेगी तैयार

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में तैनात विशेष सुरक्षा समूह यानी SSB ही तय करता है कि प्रधानमंत्री को नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं। इसके पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रहते पीएम मोदी ने बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो से यात्रा करते थे। लेकिन साल 2014 में प्रधानमंत्री बनते ही वे बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल करने लगे और अब वे मर्सिडीज से घूमेंगे।