Parliament Session: दिसंबर-जनवरी में हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र

दिसंबर-जनवरी में दो हफ़्तों के लिए हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, बिहार चुनाव की वजह से देरी होने के आसार

Updated: Nov 05, 2020, 06:21 PM IST

Parliament Session: दिसंबर-जनवरी में हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र
Photo Courtesy: Rajya Sabha TV

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दिसंबर - जनवरी में संसद का शीतकालीन सत्र आयोजित करने की योजना बनाई है। शीतकालीन सत्र को दो हफ़्तों के लिए आयोजित किया जाएगा। माना जा रहा है कि संसद का यह सत्र दिसंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू होकर जनवरी के पहले सप्ताह में समाप्त हो सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 21 दिसंबर से 2 जनवरी तक शीतकालीन सत्र आयोजित किए जाने की बात कही जा रही है।

आम तौर पर संसद का शीतकालीन सत्र नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार सत्र के आयोजन में देरी बिहार चुनाव के कारण हो रही है। केंद्र सरकार का अनुमान है कि 10 नवंबर को बिहार चुनाव के नतीजे आने के बाद नवंबर के तीसरे नहीं तो अंतिम सप्ताह तक तो हर हाल में बिहार में सरकार का गठन हो ही जाएगा। लिहाज़ा सारी औपचारिकताएं खत्म होने के बाद दिसंबर में शीतकालीन सत्र का आयोजन किया जा सकता है।  

बता दें कि इससे पहले संसद की बैठक सितंबर में हुई थी। मॉनसून सत्र की शुरुआत 14 सितंबर को हुई थी, जिसे एक अक्टूबर को समाप्त होना था। लेकिन एक के बाद एक सांसदों के कोरोना की चपेट में आने के बाद सत्र को समय से पहले 28 सितंबर को ही समाप्त करना पड़ा।