Congress: बसपा के छह विधायक अब कांग्रेसी

High Court: सुनवाई के पहले कांग्रेस का आवेदन, पक्षकार बनाएँ, बिना पक्ष सुने न दें फैसला

Publish: Aug 11, 2020 01:06 AM IST

Congress: बसपा के छह विधायक अब कांग्रेसी

जयपुर। बहुजन समाज पार्टी के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। कांग्रेस ने यह आवेदन इस सुनवाई में अपना पक्ष रखने के लिए दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि कांग्रेस में विधिवत रूप से शामिल हुए सभी 6 विधायक अब बसपा के नही कांग्रेस के हैं। कांग्रेस ने कहा है कि उसका पक्ष सुने बिना मामले में कोई फैसला नहीं दिया जाए। 

बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस में जाने को रद्द करने का अनुरोध किया है। इस याचिका में विधानसभा अध्यक्ष की निष्क्रियता को भी चुनौती दी गई है। शिकायत है कि अध्यक्ष ने बहुजन समाज पार्टी के विधायकों को विधानसभा से अयोग्य ठहराने के उनके अनुरोध पर कोई निर्णय नहीं लिया है। उच्च न्यायालय 11 अगस्त मंगलवार को इस याचिका पर निर्णय देगा।

इस सुनवाई के पहले बसपा के चुनाव पर जीते विधायको को कांग्रेस का बताते हुए कांग्रेस ने प्रार्थना पत्र पेश किया है। इसमें राजस्थान हाईकोर्ट में कांग्रेस को पक्षकार बनाने का आग्रह है। कांग्रेस ने कहा है कि  विधानसभा अध्यक्ष ने विलय को मंजूरी दी है।  ऐसे में अब विधानसभा में बसपा के चुनाव चिन्ह पर जीतने वाले विधायक है कांग्रेस के हैं। कोर्ट से आग्रह किया गया है की राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और मुख्य सचेतक को पक्षकार बनाया जाए।

दूसरी तरफ बीएसपी और बीजेपी का कहना है कि क्योंकि बसपा एक राष्ट्रीय पार्टी है, इसलिए उसकी अनुमति के बिना विधायकों का दूसरी पार्टी में शामिल होना गैरकानूनी है। बसपा ने अपनी याचिका में यह मांग भी की है कि जब तक यह मामला कोर्ट में पेंडिंग है, तब तक इन छह विधायकों को विधानसभा में बहुमत परीक्षण के दौरान किसी भी पार्टी के पक्ष में वोट ना डालने दिया जाए। बसपा प्रमुख मायावती अपने विधायकों के लिए कांग्रेस का साथ न देने का व्हिप जारी कर चुकी हैं। 

बसपा विधायकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी के छह विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अब 11 अगस्त को सुनवाई करेगा। जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस कृष्णा मुरारी की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। BJP विधायक मदन दिलावर ने राजस्थान हाईकोर्ट में इन छह विधायकों के बसपा से कांग्रेस में विलय के खिलाफ याचिका दायर करते हुए इसे असंवैधानिक बताया है। इन छह विधायकों ने उनके कांग्रेस में जाने के खिलाफ दायर याचिका को राजस्थान हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की है।