सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में विस्तृत बयान दें गृह मंत्री, INDIA गठबंधन के दलों की मांग

INDIA गठबंधन के दलों ने यह भी कहा है कि संसद में घुसपैठ करने वालों को विजिटर पास दिलवाने वाले BJP सांसद प्रताप सिम्हा के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई हो।

Updated: Dec 14, 2023, 01:29 PM IST

नई दिल्ली। संसद में सुरक्षा चूक की घटना को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। विपक्ष के सांसद दोनों सदनों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, नतीजतन दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 तक स्थगित कर दी गई है। INDIA गठबंधन के दलों ने घुसपैठियों को पास दिलाने वाले भाजपा सांसद के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है।

गुरुवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के चैंबर में विपक्षी INDIA गठबंधन के दलों की बैठक हुई और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। INDIA की पार्टियां मांग कर रही हैं कि कल संसद में हुई बेहद गंभीर और ख़तरनाक सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में गृह मंत्री विस्तृत बयान दें और उसके बाद इसपर चर्चा हो। 

साथ ही INDIA गठबंधन का यह भी कहना है कि घुसपैठ करने वालों को विजिटर पास दिलवाने वाले BJP सांसद प्रताप सिम्हा के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई हो। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा इन पूरी तरह से वैध और उचित मांगों को मानने से इंकार करने के कारण आज सुबह लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई।

बता दें कि शीतकालीन सत्र की नौवें दिन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने पार्लियामेंट की सुरक्षा में लगी सेंध के मामले में जमकर हंगामा किया। राज्यसभा में TMC सांसद डेरेक ओ'ब्रायन वेल में आ गए, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए। उन्होंने टीएमसी सांसद को शेष सत्र से निलंबित भी कर दिया।

वहीं, इस पूरे मामले पर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री को ऐसी घटना पर दुख जताना चाहिए था और इस चूक पर क्या कदम उठाए जाएंगे, ये बताना चाहिए था।
ताज्जुब है कि आज प्रधानमंत्री के साथ सरकार के मंत्रियों को कोई लेना-देना ही नहीं है। उनका ऐसा एटीट्यूड है कि- जो हो गया, सो हो गया। इंटेलिजेंस फेल्योर का मुद्दा हमने कल सर्वदलीय बैठक में भी उठाया था। हम डरे हुए नहीं हैं लेकिन इस पर गहन चर्चा होनी चाहिए। प्रधानमंत्री को उन सांसदों की भी सराहना करनी चाहिए, जिन्होंने कल बहादुरी दिखाते हुए हमले को रोका।