अरब सागर में पलटा भारतीय पोत, इमरजेंसी कॉल पर पहुंची पाकिस्तानी नौसेना, चालक दल के 9 सदस्यों को बचाया

जमना सागर जहाज में चालक दल के 10 लोग मौजूद थे, इनमें से एक की मौत हो गई, जबकि अन्य 9 को पाकिस्तानी टीम ने रेस्क्यू किया

Updated: Aug 12, 2022, 02:44 PM IST

अरब सागर में पलटा भारतीय पोत, इमरजेंसी कॉल पर पहुंची पाकिस्तानी नौसेना, चालक दल के 9 सदस्यों को बचाया

नई दिल्ली। भारत का एक पोत बीते 9 अगस्त को अरब सागर में पलट गया। गनीमत रही कि डूबते वक्त पोत ने जो इमरजेंसी कॉल दिया उसे गंभीरता से लेते हुए पाकिस्तानी टीम तत्काल मौके पर पहुंची और चालक दल के सदस्यों को रेस्क्यू किया। हादसे के दौरान जमना सागर पोत में चालक दल के 10 लोग मौजूद थे, जिनमें से 9 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया, जबकि एक की मौत हो गई।

पाकिस्तानी नौसेना ने गुरुवार को आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि यह घटना नौ अगस्त को बलूचिस्तान प्रांत के तटीय शहर ग्वादर के पास घटी। पाकिस्तान नौसेना के जनसंपर्क महानिदेशक ने कहा कि नौसेना को पोत के डूबने को लेकर जानकारी मिली। इसके बाद पाकिस्तान समुद्री सूचना केंद्र ने निकट मौजूद कमर्शियल पोत ‘एमटी क्रुइबेके’ से भारतीय पोत के चालक दल को आवश्यक सहायता प्रदान करने को कहा।

यह भी पढ़ें: धार जिले में डैम में लीकेज, कभी भी फूट सकता है कोठीदा बांध, प्रशासन ने खाली कराए 13 गांव, हाईअलर्ट जारी

बयान में आगे कहा गया कमर्शियल पोत ने अंतत: चालक दल के 9 सदस्यों को बचा लिया और उन्हें किनारे पर छोड़कर अपने दुबई बंदरगाह की यात्रा पर रवाना हो गया। इस दौरान दो हेलीकॉप्टरों के साथ पाकिस्तानी नौसेना का एक जहाज भी उस क्षेत्र में पहुंचा और चालक दल के एक सदस्य के शव को ढूंढा जो पोत के डूबने के बाद लापता हो गया था। 

पाकिस्तानी नौसेना ने शव को बरामद कर लिया और आगे की कार्यवाही के लिए पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) के अधिकारियों को सौंप दिया है।