Loksabha Elections: कांग्रेस ने जारी की 39 प्रत्याशियों की पहली सूची, वायनाड से राहुल गांधी होंगे उम्मीदवार

कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ की 6, कर्नाटक की 7, केरल की 16, लक्षद्वीप की 1, मेघालय की 2, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम की एक और तेलंगाना की चार सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दी है।

Updated: Mar 09, 2024, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस 39 ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। शुक्रवार को जारी इस लिस्ट 39 प्रत्याशियों के नाम हैं। इस लिस्ट में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, महासचिव केसी वेणुगोपाल, शशि थरूर जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं।

राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे। वर्तमान में भी वे वायनाड से ही सांसद हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव के पार्टी के प्रत्याशी होंगें। केसी वेणुगोपाल को पार्टी ने केरल की अलपुझा सीट से मैदान में उतारा है। वहीं, डॉ शशि थरूर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम सीट से ताल ठोकेंगे। थरूर वर्तमान में भी इसी सीट से सांसद हैं।

शुक्रवार को जारी इस सूची में छत्तीसगढ़ की 6, कर्नाटक की 7, केरल की 16, लक्षद्वीप की 1, मेघालय की 2, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम की एक और तेलंगाना की चार सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हुई है।

इनमें 15 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से जबकि, 24 ओबीसी, एससी एसटी वर्ग के हैं। इनमें 12 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम उम्र के हैं। इससे पहले भाजपा ने 2 मार्च को 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की थी। भाजपा की सूची के 5 दिन बाद अब कांग्रेस ने भी पहली लिस्ट जारी कर दी है।