Paytm is Back: प्ले स्टोर पर पेटीएम फिर उपलब्ध, गूगल ने हटाई पाबंदी

Payment Service App : गूगल ने स्पोर्ट्स बेटिंग के नियम तोड़ने के आरोप में हटा लिया था लोकप्रिय पेमेंट ऐप

Updated: Sep 19, 2020 04:49 AM IST

Paytm is Back: प्ले स्टोर पर पेटीएम फिर उपलब्ध, गूगल ने हटाई पाबंदी
Photo Courtsey: INC42

नई दिल्ली । गूगल ने चार घंटे के भीतर पेटीएम को प्लेस्टोर से हटाने का फैसला वापस ले लिया है। इसकी जानकारी खुद पेटीएम ने ट्वीट करके दी है। यह एलान पेटीएम के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके किया गया है। बताया जा रहा है कि गूगल ने पेटीएम को गूगल प्ले पर फिर से बहाल करने का फैसला तभी किया, जब पेटीएम ने अपने ऐप में हाल ही में जोड़े गए गेम से ‘कैशबैक’ का फीचर हटा लिया। आज दोपहर में ही खबर आई थी कि गूगल ने सट्टेबाजी का आरोप लगाते हुए पेटीएम ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा लिया है। 

 

दोपहर में पेटीएम की तरफ से किए गए ट्वीट में बताया गया था कि गूगल प्ले स्टोर पर उसके नए डाउनलोड और अपडेट कुछ समय के लिए बंद हो गए हैं। कंपनी ने उसी वक्त यह भी बताया था कि उसकी सेवाएं जल्द ही बहाल हो जाएंगी, जिसके लिए कंपनी लगातार गूगल के संपर्क में है। साथ ही पेटीएम ने यह भरोसा भी दिलाया था कि पेटीएम में मौजूद यूज़र्स के पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं और मौजूदा यूजर्स अब भी उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पेटीएम यूजर्स के लिए बेचैनी भरा रहा दिन

पेटीएम के यूज़र्स के लिए 18 सितंबर का दिन काफी टेंशन और हलचल से भरा रहा। दोपहर में जब खबर आई कि गूगल प्ले स्टोर ने पेटीएम को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, तो यूजर्स में हड़कंप मच गया। उनमें सबसे ज्यादा डर अपने उन पैसों को लेकर था, जो पेटीएम बैंक या पेटीएम वॉलेट में जमा थे। हालांकि पेटीएम की तरफ से साफ-साफ कहा गया था कि उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। फिर भी जब तक गूगल की तरफ से पाबंदी हटाए जाने की खबर नहीं आई यूजर्स में बेचैनी का माहौल बना रहा।

दरअसल यूजर्स में घबराहट इसलिए भी थी क्योंकि पेटीएम को प्ले स्टोर से बाहर करने का एलान करते समय गूगल प्ले की तरफ से कहा गया था कि उसने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि उसके नियम अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह की स्पोर्ट्स बेटिंग यानी खेलों पर सट्टेबाजी की इजाजत नहीं देते। गूगल ने यह भी कहा था कि पेटीएम को इस बारे में पहले नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इससे यूजर्स को डर लगा कि कहीं कुछ तो गड़बड़ है और यह मामला आगे चलकर और बढ़ भी सकता है। लेकिन चंद ही घंटों में सारी दिक्कतें दूर हो गईं और पेटीएम को प्लेस्टोर पर फिर से बहाल कर दिया गया।