डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोले राहुल गांधी

भाजपा जानती है कि वो फिर दुबारा सत्ता में नहीं आनेवाली, इसी डर से वो चुनाव के समय, विपक्ष के नेताओं को किसी भी तरह से जनता से दूर करना चाहती है, गिरफ़्तारी तो बस बहाना है: अखिलेश यादव

Updated: Mar 21, 2024, 11:43 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई जारी है। गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। INDIA गठबंधन के तमाम नेताओं ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा की है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी ‘असुरी शक्ति’ के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है। INDIA इसका मुंहतोड़ जवाब देगा।

सीपीआई नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि ईडी द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की मैं कड़ी निंदा करता हूं। गिरफ्तार होने वाले यह इंडिया गठबंधन के दूसरे मौजूदा मुख्यमंत्री हैं। जाहिर है, मोदी और भाजपा मौजूदा चुनावों में लोगों द्वारा नकारे जाने से घबरा गए हैं। दलबदल कर भाजपा में शामिल होने वाले सभी विपक्षी नेताओं को सुरक्षा और संरक्षण दिया जाता है। वे सत्यवादी हरिश्चंद्र हैं!
ये गिरफ़्तारियाँ केवल लोगों की भाजपा को हराने, लोकतंत्र और भारतीय संविधान की रक्षा करने की इच्छा को मजबूत करेंगी।

मामले पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा, 'जो ख़ुद हैं शिकस्त के ख़ौफ़ में क़ैद वो क्या करेंगे किसी और को क़ैद। भाजपा जानती है कि वो फिर दुबारा सत्ता में नहीं आनेवाली, इसी डर से वो चुनाव के समय, विपक्ष के नेताओं को किसी भी तरह से जनता से दूर करना चाहती है, गिरफ़्तारी तो बस बहाना है। ये गिरफ़्तारी एक नयी जन-क्रांति को जन्म देगी।'

दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी पर एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि विपक्ष को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के बदले की भावना से किए जा रहे दुरुपयोग की मैं कड़ी निंदा करता हूं। खासकर जब आम चुनाव नजदीक आ रहे हों यह गिरफ्तारी दर्शाती है कि भाजपा सत्ता के लिए किस हद तक गिर सकती है। इस असंवैधानिक कार्रवाई के खिलाफ 'इंडिया' गठबंधन एकजुट है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी की भी तीखी प्रतिक्रिया आई है। आप नेता आतिशी ने कहा है कि केजरीवाल इस्तीफा नहीं देंगे। जरूरत पड़ने पर जेल से ही सरकार चलाएंगे। उधर केजरीवाल के वकील सुप्रीम कोर्ट के रजिस्टार के घर जा रहे हैं। उनसे फौरन सुनवाई की मांग करेंगे। केजरीवाल की पेशी वर्चुअली भी हो सकती है।