उपराष्ट्रपति चुनाव आज, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला, देर शाम तक आएंगे नतीजे

भवन में आज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे वोट डाले जाएंगे, इसके तुरंत बाद वोटों की गिनती की जाएगी, देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर देंगे

Updated: Aug 06, 2022, 03:47 AM IST

नई दिल्ली। देश को आज नया उपराष्ट्रपति मिलने वाला है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन में आज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे वोट डाले जाएंगे। इसके तुरंत बाद वोटों की गिनती की जाएगी। देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर देंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव का मुकाबला सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की जीत सुनिश्चित लग रही है। 

चुनाव से पूर्व विपक्षी दलों में मतभेद भी सामने आए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की है। उपराष्ट्रपति के रूप में एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे।

बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। दोनों सदनों के मनोनीत सदस्य भी उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए किसी उम्मीदवार को जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है।