India vs Australia Final: ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीता वर्ल्डकप, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत को रौंदा

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की करारी हार हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाने में सफल रही। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया चार विकेट के नुकसान पर ही इसे चेज करने में सफल रही।

Updated: Nov 19, 2023 10:35 PM IST

अहमदाबाद। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की हार हुई है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा था। भारतीय टीम के लिए यह स्टेडियम मनहूस साबित हुई है। टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन पर ऑलआउट हो गई। 241 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 42 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ट्रैविस हेड ने 137 रन की शतकीय पारी खेली, जबकि मार्नस लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाए।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप का खिताब

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया की जीत में ट्रेविस हेड ने शानदार 137 रनों की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका

ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिर गए हैं। शमी के बाद बुमराह ने भारत को सफलता दिलाई। वॉर्नर के बाद अब मार्श भी पवेलियन लौट गए हैं। क्रीज पर हेड और स्मिथ मौजूद हैं।

ऑस्ट्रेलिया को बनाने होंगे 241 रन

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 241 का लक्ष्य ही दे सका भारत, कोहली और केएल राहुल ने जड़े अर्द्धशतक। अब गेंदबाजों पर सारा दारोमदार।

विराट कोहली आउट

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। पैट कमिंस ने विारट कोहली को 54 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट पर 148 रन हो गया है। अब सारा दारोमदार के एल राहुल, रविंद्र जडेजा और सूर्यकुमार यादव पर है।

कोहली का अर्धशतक

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्धशतक जड़ दिया है। वे 56 गेंद में यहां तक पहुंचे. 4 चौका लगाया। 26 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 135 रन है। कोहली 50 और केएल राहुल 28 रन पर खेल रहे।

भारत 100 के पार पहुंचा

भारत 16 ओवर में पहुंचा 100 के पार। विराट कोहली और केएल राहुल मिलकर टीम को उबारने में जुटे।

कोहली और केएल राहुल अब क्रीज पर

एडम जैम्पा को अब गेंदबाजी अटैक पर लगाया गया है। भारतीय टीम इस समय दबाव मं हैं। भारत को दो झटके जल्दी-जल्दी लगे हैं। अब पूरा दारोमदार कोहली और केएल राहुल पर है।

भारत को लगा तीसरा झटका, श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट

भारतीय टीम को तीसरा झटका लगा है। रोहित शर्मा के बाद अब श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हो गए हैं। तीन विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 10.2 ओरवर में 81 रन है।

रोहित शर्मा आउट

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एक बार बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। रोहित 47 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर ट्रेविस हेड के द्वारा कैच आउट हुए हैं। रोहित ने अपनी 47 रन की पारी में 31 गेंद का सामना किया, रोहित ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाने में सफलता पाई है।

रोहित की धमाकेदार बल्लेबाजी

गिल के आउट होने के बाद भी रोहित पर दबाव नजर नहीं आया है। उन्होंने स्टार्क के खिलाफ छक्का जमाकर भारत से दबाव हटाने की भरसक कोशिश की है।

भारत 37/1 (5 ओवर)

भारत को लगा पहला झटका

स्टार्क की गेंद पर गिल कैच आउट हुए। भारत को पहला झटका लगा चुका है। क्रीज पर कोहली और रोहित मौजूद हैं।

भारत 30.1 (30-1, 4.2 ओवर) 

रोहित और गिल क्रीज पर

India vs Australia Live: भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। रोहित शर्मा और गिल क्रीज पर हैं। स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहला ओवर कर रहे हैं। एक ओवर के बाद भारत ने बनाए 3 रन बनाए।