सचिन ने की सिराज की तारीफ, हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं सिराज

सचिन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज की जमकर तारीफ की है, सचिन ने सिराज की तारीफ करते हुये कहा कि आप जब सिराज की गेंदबाज़ी को देखते हैं, तो आप सिराज की उर्जा को देखकर यह अनुमान नहीं लगा सकते कि दिन में खेल का कौन सा ओवर प्रगति पर है, सचिन ने कहा कि सिराज हर समय मैदान में ऊर्जा से भरे रहते हैं

Updated: Dec 22, 2021, 04:51 PM IST

सचिन ने की सिराज की तारीफ, हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं सिराज

नई दिल्ली। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज के बड़े मुरीद हैं। इस बात का खुलासा खुद सचिन ने एक शो पर सिराज की गेंदबाज़ी पर बात करते हुए किया है। सचिन ने सिराज की ऊर्जा की भरपूर तारीफ की है। सचिन ने कहा है कि सिराज पूरे समय ऊर्जा से भरे रहते हैं और उनकी यही ऊर्जा सचिन को उनका मुरीद बनाती है। 

सचिन ने खेल के मैदान पर मोहम्मद सिराज के अप्रोच की भी जमकर तारीफ की। सचिन ने कहा कि आप गेंदबाज़ी के दौरान सिराज को देखकर इस बात का अंदाज़ा नहीं लगा सकते कि दिन में कौन सा ओवर प्रगति पर है। मास्टर ब्लास्टर ने सिराज की ऊर्जा से परिपूर्ण गेंदबाज़ी की तारीफ करते हुये कहा कि दिन को चाहे पहला ओवर हो या आखिरी ओवर, सिराज हर समय एक जैसी ही ऊर्जा से लैस दिखाई पड़ते हैं। और सिराज के भीतर यह चीज़ मुझे बहुत भाती है।  

सचिन ने कहा कि सिराज एक फास्ट लर्नर हैं। सचिन ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे का ज़िक्र करते हुए कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डेब्यु किया, लेकिन उनके मैदान पर उनके अप्रोच से यह बिल्कुल भी नहीं झलक रहा था कि वे अपना पहला मैच खेल रहे हों। सचिन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिराज को गेंदबाज़ी करता देख ऐसा लग रहा था जैसे वे काफी समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हों। वे जिस तरह से परिपक्वता का परिचय दे रहे थे, वह काबिले तारीफ है।  

सचिन ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद सिराज ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उन्होंने गेंदबाज़ी में सिराज के लचीलेपन की प्रशंसा करते हुए कहा कि सिराज के पास हर मर्तबा कुछ न कुछ नया ज़रूर होता है।  

मोहम्मद सिराज इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी भारतीय टीम का हिस्सा हैं। श्रृंखला से पहले रोहित शर्मा के बाहर होने से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका पहले ही लग चुका है। दक्षिणा अफ्रीका की पिचें तेज़ गेंदबाज़ों के लिये ज़्यादा माकूल होती हैं। ऐसे में टीम इंडिया को तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज पर काफी भरोसा है। आगामी दौरे पर सिराज भारतीय टीम के लिये तुरुप का इक्का सिद्ध हो सकते हैं। 

मोहम्मद सिराज ने टीम इंडिया के साथ अपने सफर की शुरुआत बीते साल ऑस्ट्रेलिया दौरे से की थी। ऑस्ट्रेलिया पहुँचने के तुरंत बाद ही सिराज के पिता का इंतकाल हो गया था। लेकिन कोरोना पाबंदियों के चलते सिराज ने सिर्फ भारतीय टीम के साथ रुके रहने का फैसला किया, बल्कि उन्होंने दौरे पर अपनी गेंदबाज़ी से क्रिकेट प्रशंसकों लेकर विशेषज्ञों तक का दिल जीत लिया। सिराज ने अब तक अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल दस टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने कुल 33 विकेट चटकाये हैं। सिराज ने इस दौरान एक मर्तबा पांच विकेट भी लिये हैं। जबकि दो बार उन्होंने एक ही पारी में चार बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। सिराज का गेंदबाज़ी औसत 29 का है, जबिक उन्होंने प्रति ओवर तीन रनों की दर से गेंदबाज़ी की है।