Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोहली का आज जन्मदिन, 32 साल के हुए टीम इंडिया के कप्तान

T-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन कोहली ने ही बनाए हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली अब तक 70 शतक लगा चुके हैं

Updated: Nov 05, 2020, 10:19 AM IST

Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोहली का आज जन्मदिन, 32 साल के हुए टीम इंडिया के कप्तान
Photo Courtesy: My Nation

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज 32 वर्ष के हो गए हैं। इस समय विराट कोहली आईपीएल के चलते यूएई में अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर चार साल बाद आईपीएल के प्ले ऑफ में पहुंची है। 

विराट कोहली के नाम क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। बतौर बल्लेबाज़ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 हज़ार से ज़्यादा रन बनाए हैं। कोहली ने 416 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 56.15 के औसत से 21,901 रन बनाए हैं। कोहली के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक दर्ज हैं। रनों और शतकों के मामले में कोहली रिकी पॉन्टिंग और सचिन तेंदुलकर से ही पीछे हैं। पॉन्टिंग ने 71 जबकि सचिन ने 100 शतक बनाए हैं। 

इसके साथ ही कोहली टी ट्वेंटी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। कोहली ने 84 टी ट्वेंटी मैचों में 2794 रन बनाए हैं। कोहली के बाद दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 108 टी ट्वेंटी मैचों में 2773 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मैदान पर अपने आक्रामक अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं। लेकिन मैदान के बाहर कोहली की आक्रामकता उनके लिए मुसीबत का सबब बन जाती है। 2014 के आईपीएल में बंगलौर और कोलकाता के बीच खेले गए मुकाबले में कोहली और गंभीर का विवाद इसकी मिसाल है। 2014 में न्यूजीलैंड के एक पत्रकार से बदसलूकी के कारण भी कोहली विवाद में रहे। कोहली इस कदर भड़क गए थे कि उन्होंने पत्रकार को गाली तक दे दी थी।

बता दें कि कोहली ने बेहद ही कम उम्र में अपने पिता प्रेम कोहली को खो दिया था। विराट जब 17 साल के थे तब उनके पिता का ब्रेन स्ट्रोक के कारण निधन हो गया था। कोहली उस समय कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी का मैच खेल रहे थे। विराट कोहली ने पिता के निधन के बावजूद न सिर्फ मैच खेला बल्कि शतक लगा कर अपनी टीम को जीत भी दिलाई। 

कोहली ने 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप में अपनी अगुवाई टीम इंडिया को जीत भी दिलाई थी। उन्होंने 2008 में ही श्रीलंका के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। विराट कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है। जल्द ही दोनों माता पिता भी बनने वाले हैं।