पीएम मोदी के दौरे के दिन कांग्रेस का बस्तर बंद, सर्व आदिवासी समाज का भी मिला समर्थन

नगरनार प्लांट के निजीकरण के विरोध में कांग्रेस ने बस्तर बंद बुलाया है। सर्व आदिवासी समाज और छत्तीसगढ़ ओबीसी कल्याण समाज ने भी बंद का समर्थन किया है।

Updated: Oct 03, 2023, 10:00 AM IST

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में भाजपा की परिवर्तन महासंकल्प रैली में शामिल होंगे। हालांकि, प्रधानमंत्री के दौरे से पहले विरोध के स्वर गुंजने शुरू हो गए हैं। दरअसल, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के प्रवास के दिन ही बस्तर बंद का ऐलान किया है। सर्व आदिवासी समाज और छत्तीसगढ़ ओबीसी कल्याण समाज ने भी बंद का समर्थन किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को नगरनार इस्पात संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। कांग्रेस नगरनार प्लांट के निजीकरण का विरोध कर रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि यह निजीकरण आदिवासियों के साथ छलावा है। इस प्लांट से आदिवासियों को नौकरी और पुनर्वास की उम्मीद थी, लेकिन इसे भी निजी हाथों में दिया जा रहा है। यह पूरी तरह से गलत है।

बस्तर बंद को सफल बनाने के लिए सर्व आदिवासी समाज के लोगों ने गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों से बंद का आह्वान किया। यही नहीं सोमवार को सर्व आदिवासी समाज ने पूरे जिले में विशाल बाइक रैली निकालकर अपनी चार मांगों को लेकर नगरनार स्टील प्लांट के सामने धरना प्रदर्शन भी किया, और प्रधानमंत्री वापस जाओ के नारे भी लगाए। इस दौरान बस्तर संभाग के सैकड़ों आदिवासी इस रैली में शामिल रहे। 

कांग्रेस पार्टी को बस्तर संभाग में चैंबर ऑफ कॉमर्स, परिवहन विभाग और सभी व्यपारिक संगठनों का भी समर्थन मिला है। पार्टी का कहना है कि यह पूरी तरह से शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा। आदिवासियों के मन में आक्रोश है, इसलिए वे खुद ही हमारे साथ हैं। पीएम अगर आएं तो उन्हें पता तो चले यहां की जनता क्या चाहती है।

वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस पर पीएम मोदी की सभा में लोगों को जाने से रोकने के आरोप लगाए हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव ने कहा कि भूपेश बघेल और दीपक बैज लोगों को प्रधानमंत्री की सभा में जाने से रोक रहे हैं। यह लोकतंत्र पर कांग्रेस की तानाशाही है, जिसे बस्तर और छत्तीसगढ़ की जनता बर्दाश्त नहीं करेगी। हर बाधा को पार कर बस्तर भाजपामय होगा।