केंद्र चावल ले या न ले, हम हर परिस्थिति में किसानों का प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेंगे: सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम अपनी घोषणा के तहत एक नवंबर से धान खरीदी करेंगे। केन्द्र ने चावल का कोटा 86 लाख मीट्रिक टन से अचानक घटा दिया। आखिर कोटा घटाने के पीछे क्या छिपा है। जो चावल ही नहीं खरीद पा रहे, वो धान क्या खरीद पाएंगे?

Updated: Sep 08, 2023, 12:43 PM IST

रायपुर। सेंट्रल पूल में चावल के कोटे में कटौती किए जाने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र चावल ले या न ले। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन हम हर परिस्थिति में किसानों का प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेंगे।

राजधानी रायपुर में पत्रकारों से चर्चा के दौरान सीएम बघेल ने कहा कि हम अपनी घोषणा के तहत एक नवंबर से धान खरीदी करेंगे। केंद्र ने चावल का कोटा 86 लाख मीट्रिक टन से अचानक घटा दिया। अब बारदाना भी कम देंगे। आखिर कोटा घटाने के पीछे क्या छिपा है। जो चावल ही नहीं खरीद पा रहे, वो धान क्या खरीद पाएंगे? यहां आकर धान खरीदने का हल्ला मचाते घूमते हैं।

सीएम बघेल ने आगे कहा कि केंद्र सरकार पहले भी ये ऐसा कर चुकी है। तब हमे घाटा सहकर भी खुले बाजार में चावल बेचने को मजबूर होना पड़ा था। लेकिन हमने कभी किसानों को घाटा नहीं होने दिया। बीजेपी को हर बात में राजनीति दिखती है और अब इस मामले में भी भाजपा सियासत करने लगी है। भाजपा हमेशा किसानों के साथ धोखा करती रही। कभी आय दोगुनी करने की बात करती है। 2100 समर्थन मूल्य और 300 बोनस देने की बात कर धोखा देती रही। कांग्रेस सरकार हमेशा विपरित परिस्थितियों में भी धान खरीदती रही है।

सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि राजनंदगांव में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा के बाद शुक्रवार को ही रायपुर स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। बैठक के लिए स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन भी रायपुर पहुंचेंगे। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा और दीपक बैज समेत कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने 35 से ज्यादा सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए। इन नामों पर और पैनल वाली सीटों पर भी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा होगी।