Mushroom Farming: 5 हजार में शुरू करें मशरूम की खेती

Benefits of Mushroom: यदि आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो मशरूम की खेती हो सकती है एक बेहतर विकल्प साबित, कमरे में शुरु कर सकते हैं खेती

Updated: Aug-30, 2020, 01:34 AM IST

Mushroom Farming: 5 हजार में शुरू करें मशरूम की खेती
Photo Courtsey: Indiamart

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच लाखों लोगों को अपनी रोजगार से हाथ धोनी पड़ी है। कई नौकरीपेशा लोगों की सैलरी आधी कट के मिल रही है वहीं कईयों को निकाल दिया गया है। वहीं छोटे व्यवसाय से गुजर-बसर करने वाले लोगों की आमदनी का जरिया भी खत्म हो चुका है। ऐसे में जो लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें लिए कम लागत में मशरूम कि खेती एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। 

भारत में मशरूम की खेती बड़े से लेकर छोटे स्तर पर भी की जाती है। यह पारंपरिक खेती से बिल्कुल भिन्न है क्योंकि इसे एक छोटे से कमरे में भी शुरू किया जा सकता है। कई लोगों के मन में मशरूम की खेती करने का विचार आता तो है पर वे सही जानकारी के अभाव में इसे कर नहीं पाते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे 5 से 6 हजार की लागत में आप इस काम को शुरू कर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं।

मशरूम की खेती के लिए सबसे पहले आपको एक 30 से 40 गज के प्लॉट के कमरे में मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज के मिश्रण (कंपोजट) को रखना होता है। कंपोजट आपको असानी से मार्केट में मिल जाएगा। इसे आपको कमरे में छाए में रखना होगा। इसके बाद 20 से 25 दिन में इसमें खुद से मशरूम उगकर बाहर आ जाएंगे।

इसके बाद आप इन्हें स्थानीय मंडी या बिचौलियों को बेच सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना राशि खर्च कर मशरूम की खेती शुरू करना चाहते हैं। मशरूम फार्मिंग में आम खेती से ज्यादा फायदा होता है चूंकि आमतौर पर मशरूम आसानी से बाजार में 100 से 150 रुपए किलो तक बिक जाता है।