चिया सीड्स आपके स्वस्थ को बना देंगे और भी बेहतर, इसके फायदे जान आप रहे जाएंगे हैरान

चिया बीज कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए जाने जाते हैं। इन बीच के सेवन से मोटापा, बालों का झड़ना, स्किन केयर आदि में फायदेमंद होते हैं।

Updated: Sep 28, 2023, 08:30 PM IST

चिया के बीज, जिसे वैज्ञानिक रूप से "साल्विया हिस्पानिका" के रूप में जाना जाता है, को अब तक के सबसे अच्छे सुपरफूड्स के रूप में जाना जाता है। यह मेक्सिको में उत्पन्न हुआ और एज़्टेक और माया आहार का हिस्सा था। ये बीज कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए जाने जाते हैं। इन बीच के सेवन से मोटापा, बालों का झड़ना, स्किन केयर आदि में फायदेमंद होते हैं। बाकी आइए जानते है इस फायदों के बारे में विस्तार से 

वजन कम करता है

इसे पानी में भीगने पर इसके बीज स्टेबल जेल जैसी हो जाती है। जिसका सेवन सुबह सबसे पहले करने से पूरे दिन पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

और पढ़े: स्वाद और सेहत से भरपूर है दही, आइए जानते हैं अनेक बीमारियों में लाभकारी दही के गुण

अनिद्रा और तनाव को दूर करता है 

कई लोगों को अनिद्रा और तनाव जैसी परेशानियां होती है, जिसकी वजह से उनके सेहत पर भी काफी असर पड़ता है। ऐसे में चिया सीड का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हड्डियां बनता है मजबूत

इसके सेवन से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। साथ ही हड्डियों से संबंधित कई बीमारियां भी इससे दूर हो सकती है। चिया सीड में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है। 

हृदय संबंधी बीमारी को करता है दूर 

चिया सीड के सेवन से कोलेस्ट्रोल और हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स कर एक्सट्रा फैट को शरीर से बाहर निकाल सकता है।

और पढ़े: संतरे के छिलके में छिपे हैं कई औषधीय गुण, स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

थकान दूर करता 

चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद इंसान चुस्त दुरुस्त रहता है, और अपने दिन भर के काम बिना ज़्यादा थके निबटा लेता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स हमे काम करने की शक्ति प्रदान करते हैं।