भगवान कृष्ण के लिए बनाएं नए स्टाइल का भोग, इस बार ट्राय करें कुट्टू के आटे का पिज्जा

जन्माष्टमी की नई फास्टिंग रेसिपी है कुट्टू के आटे का पिज्जा, लो केलोरी के साथ भरपूर पोषण भी मिलेगा, सेहत के साथ है स्वाद का अनोखा कॉम्बिनेशन

Updated: Aug 30, 2021, 12:45 PM IST

भगवान कृष्ण के लिए बनाएं नए स्टाइल का भोग, इस बार ट्राय करें कुट्टू के आटे का पिज्जा
Photo Courtesy: The Economic Times

जन्माष्टमी के मौके पर व्रत रखने का प्रचलन है। वहीं कान्हा जी को तरह तरह के व्यंजनों का भोग भी लगाया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी धनिया पंजीरी, लौकी का हलआ, शकरकंद का हलवा, साबूदाने की खीर या खचड़ी जैसी रेसेपी आप ट्राय करने वाले होंगे।

लेकिन अगर आप पारंपरिक फलाहार से हटकर कुछ अलग ट्राय कर के लड्डू गोपाल का जन्मदिन मनाना चाहते हैं तो आप कुट्टू के आटे का पिज्जा ट्राय कर सकते हैं। यह आसानी से घर पर मौजूद सामग्री से तैयार किया जा सकता है। इसमें आप अपने पसंद की सब्जियों का उपयोग कर इसे पौष्टिक भी बना सकते हैं।

कुट्टू के आटे का पिज्जा बनाने की सामग्री

2 कप कुट्टू का आटा, सेंधा नमक स्वाद अनुसार, 1 टेबल चम्मच शक्कर, 3 चम्मच दही या फिर एक चम्मच यीस्ट (खमीर), 1/2 कप मॉजरेला चीज़, 2 कप बारीक कटा हुआ टमाटर सॉस बनाने के लिए। 5 चम्मच कॉटेज चीज़, 3 चम्मच बैजल, 2-3 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच बारीक पीसी काली मिर्च, 1/2 चम्मच आरिगैनो, 1 बारिक कटा शिमला मिर्च, और आधा कप पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े। एक चुटकी बेकिंग सोड़ा और एक चुटकी मीठा सोड़ा ।

कैसे बनाएं कुट्टू के आटे का पिज्जा

कुट्टू के आटे का पिज्जा बनाने के लिए आटे में आधा चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच शक्कर, एक चुटकी बेकिंग सोड़ा और एक चुटकी मीठा सोड़ा अच्छे से मिक्स कर लें। फिर उसमें यीस्ट या दही के साथ थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर डो तैयार कर लें। ध्यान रखें की डो ज्यादा गीला या ज्यादा टाइट ना रहे। अगर आप व्रत में यीस्ट नहीं खाना चाहते तो केवल दही डाल दें। इस आटे के डो को 3-4 घंटे तक रखा रहने दें।

अब टॉपिंग के लिए छिले हुए टमाटरों को काट कर पेस्ट तैयार कर लें, फिर एक फ्राइंग पैन में जैतून का तेल लें, इसमें टमाटर, बैजल, हरी मिर्च डाल कर भूनें। इसमें कालीमिर्च पाउडर डालकर थोड़ी देर पकने दें। 15 मिनट पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें। दूसरी तरफ शिमला मिर्च को भी शैलो फ्राय कर लें। आपका टापिंग तैयार है। अब कुट्टू के आटे का पिज्जा बेस तैयार करने के लिए गोल लोइयां बना लें। फिर इसे गोलाकार में बेल लें, अगर आप इसे नॉन स्टिक पैन में बनाना चाहते हैं तो इसे पराठे की तरह हल्का सेंक ले। फिर पिज्ज़ा सॉस फैलाएं, इस पर कॉटेज चीज़ डालें और शिमला मिर्च और पनीर के टुकडों से सजाएं और थोड़ी देर के लिए पैन की लिड बंद करके सेंके। 4-5 मिनट हल्का सेंकने पर आपका पिज्जा तैयार हो जाएगा, इसे आप गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

अगर आप इसे माइक्रोवेव में बनाना चाहते हैं तो कुट्टू के आटे का डो तैयार करने के बाद उसपर पिज्ज़ा सॉस फैलाएं सब्जियां, पनीर से गार्निश करें, फिर इसे 250 डिग्री सेल्सियस पर 5 से 7 मिनट के बेक करें। आपका पिज्जा तैयार है। खाने से पहले उस पर औरिगेनों और ब्लैक पेपर स्प्रिंकल करके सर्व करें।

कुट्टू के आटे में होती हैं एंटीडायबिटिक क्वालिटीज

कूट्टू के आटे में फाइबर भरपूर होता है,  जिससे पेट जल्दी भर जाता है।  काफी देर तक पेट भरा हुआ लगता है। पर्याप्त ऊर्जा देने के साथ कुट्टू में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। इसमें एंटीडायबिटिक क्वालिटीज होती हैं जिससे टाइप 2 डायबटीज को कंट्रोल रहता है।