मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चे पहनेंगे डिजाइनर यूनिफार्म, प्रतियोगिता से चुनी जाएगी बेस्ट डिजाइन

मप्र स्कूल शिक्षा विभाग एक प्रतियोगिता के जरिए चुन रहा है बच्चों की स्कूल यूनिफार्म, 25 फरवरी तक जमा होंगी डिजाइन, विनर को मिलेगा एक लाख का इनाम

Updated: Feb 13, 2021, 09:04 AM IST

मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चे पहनेंगे डिजाइनर यूनिफार्म, प्रतियोगिता से चुनी जाएगी बेस्ट डिजाइन

भोपाल। अब वह दिन दूर नहीं जब मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूल के बच्चों को अपनी बोरिंग स्कूल यूनिफॉर्म से छुटकारा मिलेगा। अब जल्द ही स्टूडेंट्स को डिजाइनर यूनीफॉर्म मिल सकेगी। स्कूल यूनिफार्म का कलेवर बदलने वाला है।  दरअसल मध्यप्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग यूनिफॉर्म डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए यूनिफॉर्म डिजाइन करवाए जाएंगे।

पहली से 5वीं और छठी से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए यूनिफार्म डिजाइन करवाई जा रही हैं। इस कॉम्पटीशन के फर्स्ट और सेकेंड विनर्स की ड्रेसेज स्कूल के लड़के और लड़कियों के लिए चुनी जाएंगी। हर कैडर के फर्स्ट विनर को एक लाख और सेकेंड विनर को पचास हजार का इनाम मिलेगा। इस कॉम्पटीशन में कोई भी नागरिक पार्टीसिपेट कर सकता है।

 

प्रतियोगियों के डिजाइन बनाते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा, जैसे यूनीफॉर्म का कलर कॉम्बिनेशन, मैचिंग, बच्चों की उम्र के हिसाब से ड्रेस आरामदायक होनी चाहिए। उसकी सिलाई भी आसान और सुविधाजनक हो। ताकि लोकल मार्केट में या किसी एनजीओ की मदद से आसानी से तैयार करवाया जा सके। उसमें उपयोग होने वाला कपड़ा आसानी से उपलब्ध हो सके। उसका मैंटेनेंस भी हर परिवेश में आसानी से किया जा सके।

इस प्रतियोगिता में बेस्ट डिजाइन का चुनाव स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन करेगा। विभाग का फैसला आखिरी फैसला होगा। ड्रेस का स्टाइल, स्टूडेंट्स का कम्फर्ट, सिलाई में सुविधा, वहीं डिजाइन में इस तरह की व्यवस्था होनी चाहिए की बढ़ते बच्चों के हिसाब से उसे एडजेस्ट किया जा सके। इन यूनिफार्म्स में मध्यप्रदेश के आर्ट एंड कल्चर की झलक होनी चाहिए। साथ ही उस यूनिफार्म की कीमत ऐसी हो कि हर वर्ग के छात्र उसे आसानी से खरीद सकें।

 इस प्रतियोगिता की थीम है कैसी होनी चाहिए विद्यार्थियों की यूनिफार्म। प्रतिभागी अपने डिजाइन mp.mygov.in पोर्टल पर जमा कर सकेंगे। ड्रेसेज का डिजाइन jpg , png या pdf फॉर्मेट में भेजा जा सकता है। एंट्रीज जमा करने की लास्ट डेट 25 फरवरी 2021 है, शाम 5 बजे तक डिजाइन सबमिट किए जा सकते हैं। इस प्रतियोगिता के जरिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए ऐसी यूनीफार्म तैयार करवाई जाएगी जिसमें प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिले।