अत्यधिक सतर्कता बरतें, कनाडा में रहने वाले भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय की ओर से भारतीयों को कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों, आपराधिक हिंसा और घृणा-अपराधों के मद्देनज़र अत्यधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

Updated: Sep 20, 2023, 07:32 PM IST

ओटावा। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। कनाडा ने अपने नागरिकों को भारत के कुछ खास हिस्सों में न जाने के लिए एडवाइजरी जारी की। इसके जवाब में अब भारत ने भी अपने नागरिकों के लिए इसी तरह की एडवाइजरी जारी कर दी।

कनाडा में जारी भारत विरोधी गतिविधियों के मद्देनजर वहां रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वो बहुत सतर्कता बरतें। हालिया वक्त में देखा गया है कि कनाडा में मौजूद इंडियन डिप्लोमैट्स और इंडियन कम्युनिटी के एक खास तबके को धमकियां दी जा रही हैं। ये वो लोग हैं जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि इन हालात को देखते हुए हम अपने नागरिकों को सलाह देते हैं कि वो उन इलाकों में जाने से बचें जहां भारत विरोधी गतिविधियां हुई हैं। हमारा हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स जनरल कैनेडियन अथॉरिटीज के संपर्क में हैं ताकि इंडियन कम्युनिटी की सुरक्षा तय की जाए। कनाडा में बिगड़ते हुए सुरक्षा हालात के मद्देनजर वहां मौजूद इंडियन स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। इंडियन कम्युनिटी और स्टूडेंट्स हाईकमीशन और कॉन्स्युलेट्स की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया। इसके बाद दोनों देशों की सरकारों के बीच तल्खी बढ़ गई है। कनाडा ने पहले एक भारतीय डिप्लोमैट को निकाल दिया। इसके जवाब में भारत ने भी कनाडा के एक डिप्लोमैट को 5 दिन के भीतर देश छोड़ने का निर्देश दिया। इसके बाद कनाडा की सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की। जवाब में भारत की ओर से भी एडवाइजरी जारी की गई। अब देखना होगा कि कनाडा का अगला कदम क्या होता है।