मशहूर पाकिस्तानी लेखक तारिक फतेह का निधन, 73 साल की उम्र में ली आखिरी सांसें

पाकिस्तान में जन्मे और मशहूर लेखक तारिक फतेह का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। उनकी उम्र 73 साल थी। तारिक फतेह की बेटी नताशा फतेह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

Updated: Apr 24, 2023, 07:30 PM IST

पाकिस्तान में जन्मे मशहूर लेखक तारिक फतेह का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। उन्होंने 73 साल की उम्र में आखिरी सांसें ली। बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। उनकी बेटी नताशा फतेह ने तारिक के निधन की पुष्टि की है।

नताशा ने ट्वीट किया, 'पंजाब के शेर, हिन्दुस्तान के बेटे, कनाडा के प्रेमी, सच बोलने वाले, न्याय के लिए लड़ने वाले, दलितों और शोषितों की आवाज तारिक फतेह अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका काम और उनकी क्रांति उन सभी के साथ जारी रहेगी, जो उन्हें जानते और प्यार करते थे।'

बता दें कि तारिक फतेह भारत के प्रति अपने उदारवादी रुख के कारण यहां के लोगों में खासे लोकप्रिय थे। उनका परिवार मुंबई का रहने वाला था। 1947 में जब भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ तो उनका परिवार पाकिस्तान के कराची में जाकर बस गया। जहां 20 नवंबर साल 1949 को कराची में तारिक फतेह का जन्म हुआ। 

तारिक फतेह ने कराची यूनिवर्सिटी से बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई की थी, लेकिन बाद में उन्होंने पत्रकारिता को अपना पेशा बनाया। 1970 में वे कराची सन नाम के अखबार में रिपोर्टिंग करते थे। खोजी पत्रकारिता के कारण वे कई बार जेल भी गए। हालांकि बाद में तारिक पाकिस्तान छोड़ कर सऊदी अरब चले गए। जहां से 1987 में वे कनाडा में बस गए।