कनाडा में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या, NIA की वांटेड लिस्ट में था शामिल

खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर कनाडा से लगातार आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता था। जिसके बाद भारतीय एजेंसियों ने उसे वांटेड लिस्ट में शामिल किया था।

Updated: Jun 19, 2023, 01:25 PM IST

कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस टारगेट शूटिंग में खालिस्तानी समर्थक निज्जर को कई गोलियां मारी गईं, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। हरदीप सिंह निज्जर भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था। भारत में हिंसा और अपराध के कई मामलों में उसका नाम सामने आया था, जिसके बाद उसे वांटेड टेररिस्ट की लिस्ट में डाला गया था।

भारत सरकार की तरफ से हाल ही में जारी हुई एक लिस्ट में निज्जर का नाम भी शामिल किया गया था, इस लिस्ट में 40 अन्य आतंकियों के नाम भी थे। निज्जर पर पिछले साल यानी 2022 में पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। इस हत्याकांड के बाद उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था। खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) ने इस पूरे हत्याकांड को अंजाम तक पहुंचाया था। निज्जर इसी संगठन का मुखिया था।

निज्जर पर भारत में कई तरह की और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का भी आरोप था। आतंकी गतिविधियों को लेकर एनआईए भी उसके खिलाफ जांच कर रही थी। हालांकि अब उसे एक शूटआउट में मार दिया गया है। अब तक ये पता नहीं चल पाया है कि इस हत्याकांड को किसने अंजाम दिया। कनाडा पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

खालिस्तानी आंदोलन को लेकर भारतीय एजेंसियां लगातार काम कर रही हैं, हाल ही में वारिस पंजाब दे संगठन के मुखिया अमृतपाल समेत उसके तमाम समर्थकों को भी गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद कनाडा और बाकी देशों से काम करने वाले खालिस्तान समर्थकों को बड़ा झटका लगा। हाल ही में अमृतपाल के करीबी और खालिस्तान समर्थक अवतार सिंह खांडा की भी अस्पताल में मौत हुई थी, खांडा भी एनआईए की वांटेड लिस्ट में शामिल था।