यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब में तेल डिपो पर किया हमला, ब्रिटिश पीएम ने की निंदा

यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के जेद्दा शहर में फॉर्मूला वन रेस से पहले शुक्रवार को एक तेल डिपो पर हमला किया, जहां आग लगी, वहां से F1 रेसिंग ट्रैक काफी करीब है

Updated: Mar 26, 2022, 09:24 AM IST

यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब में तेल डिपो पर किया हमला, ब्रिटिश पीएम ने की निंदा

जेद्दा। सऊदी अरब के जेद्दा से बड़ी खबर आ रही है। शहर में स्थित एक तेल डिपो में शुक्रवार को ब्लास्ट के बाद भीषण आग लग गई। यमन के हूती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। ये हमला फॉर्मूला वन रेसिंग से ठीक पहले हुआ है। जहां आग लगी, वहां से F1 रेसिंग ट्रैक काफी करीब है। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने इस हमले की निंदा की है।

सोशल मीडिया पर आग के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें तेल डिपो में दूर से आग की लपटें दिख रही हैं और आसमान में कई मीटर ऊपर तक धुएं का गुबार नजर आ रहा है। हूती विद्रोहियों का यह अब तक का सबसे हाई-प्रोफाइल हमला है। बहरहाल, हमले के बाद भी सऊदी अरब प्राधिकारियों ने संकल्प जताया कि आगामी फॉर्मूला वन रेस निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी।

हूती विद्रोहियों ने इस हमले में उसी तेल डिपो को निशाना बनाया है, जिस पर हाल के दिनों में उन्होंने हमला किया था। 'नॉर्थ जेद्दा बल्क प्लांट' शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के दक्षिणपूर्व में स्थित है और मक्का जाने वाले जायरीनों के लिए अहम पड़ाव है। राहत की बात ये है कि इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग लगने की वजह से दो टैंक क्षतिग्रस्त हुए हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस हमले की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट में किया, 'मैं जेद्दा सहित सऊदी अरब में महत्वपूर्ण साइट्स के खिलाफ ताजे हूती हमले की पूरी तरह से निंदा करता हूं। इन हमलों ने नागरिकों की जान जोखिम में डाल दी है और इन्हें रोकना होगा।' बता दें कि जेद्दा में रविवार को सऊदी अरब ग्रांड प्रीक्स फॉर्मूला वन रेस का आयोजन होना है।