अंकिता की दिल्लगी से जोमैटो परेशान, पूर्व प्रेमी के लिए फ़ूड डिलीवरी की मिस्ट्री

जोमैटो ने भोपाल की रहने वाली अंकिता और उसके एक्स बॉयफ्रेंड के बारे में एक ऐसी चीज कही जिसे पढ़कर हर कोई लोटपोट हो गया। हालांकि यह मार्केटिंग का एक तरीका भी हो सकता है।

Updated: Aug 03, 2023, 06:48 PM IST

भोपाल। ऑनलाइन खाना डिलीवर करने वाला ऐप Zomato अक्सर किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में रहता है। कभी यह अपने विज्ञापनों को लेकर विवादों में रहता है तो कभी सोशल मीडिया पर ट्वीट को लेकर चर्चाओं में रहता है। अब एक बार फिर Zomato के एक ट्वीट की खूब चर्चा हो रही है। 

दरअसल, Zomato कंपनी को "भोपाल की अंकिता" ने परेशान कर रखा है। जोमैटो के मुताबिक भोपाल की अंकिता ने अपने एक्स के लिए कई बार जोमैटो से खाना ऑर्डर किया और हर बार ऑर्डर कैश ऑन डिलीवरी मोड में किया गया। वहीं अंकिता ने जिस एक्स के लिए खाना ऑर्डर किया, उसने हर बार डिलीवरी लेने से मना कर दिया। इसी बात से परेशान होकर कंपनी ने अंकिता के अकाउंट में कैश ऑन डिलीवरी मोड को बंद करना पड़ गया।

Zomato ने एक ट्वीट किया है, जिसमें लिखा गया है, “भोपाल से अंकिता कृपया अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड को कैश ऑन डिलीवरी पर खाना भेजना बंद करें। यह तीसरी बार है– वह पेमेंट करने से इनकार कर रहा है!” सोशल मीडिया पर इस ट्वीट के बाद मीम्स की बाढ़ आ गई।

हालांकि जोमैटो के इस ट्वीट के बाद भी अंकिता बाज नहीं आई है और वो फिर बार-बार अपने Ex को COD करने की कोशिश कर रही थी। जिसके बाद परेशान होकरजोमैटो ने ट्वीट करते हुए लिखा, "कोई तो अंकिता को बता दो कि उसका COD डिसेबल हो गया है। वो पिछले 15 मिनट से बार बार अपने EX को COD खाना भेजने की कोशिश कर रही है।"

जोमैटो का यह ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है और सोशल मीडिया यूजर्स अंकिता को लेकर मजेदार रिएक्शन दे रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “ठीक है, ज़ोमैटो। ‘डिलीवर ए स्लैप’ (थप्पड़ मारने) नामक एक नई सेवा शुरू करने पर विचार करें। मुझे उम्मीद है कि यह पहल फायदेमंद हो सकती है। वहीं एक ट्विटर यूजर ने कहा, “जिसके पास कोई आईडिया नहीं है अपने Ex को परेशान करने का, उन्हें भी ये आईडिया दे रहे हैं।" एक अन्य यूजर ने कहानी को थोड़ा ट्विस्ट करते हुए कहा अंकिता पर उसके एक्स बॉयफ्रेंड का पैसा बकाया होगा जिसकी वजह से वो ऐसा कर रही है।
 
हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि Zomato का यह ट्वीट प्रमोशन के लिए किया गया है। इस तरह के ट्वीट कर Zomato लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहता है। इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 1 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा है। Zomato के इस ट्वीट स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर खूब शेयर किया जा रहा है। एक यूजर ने लिखा भी है, “ये तो Zomato वाले अलग ही लेवल का प्रमोशन करने में लगे हैं।”

फिलहाल, यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता कि वाकई में भोपाल की किसी अंकिता ने जोमैटो के साथ ऐसा कुछ किया  ऐसा भी संभव है कि यह पूरा प्रकरण जोमैटो की मार्केटिंग स्ट्रेटजी का हिस्सा हो और भोपाल की अंकिता और उसका एक्स काल्पनिक पात्र हो। हालांकि, ये भी जगजाहिर है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा देते हैं तो लोग उसका गलत फायदा भी उठाते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि कोई आपको परेशान करना चाहता हो तो वो कोई सामान बार-बार आपके एड्रेस पर ऑर्डर कर दे और पेमेंट का मोड कैश ऑन डिलीवरी सेलेक्ट कर दे। इसमें आप तो परेशान होंगे ही, साथ में संबंधित कंपनी भी परेशान होगी। इस तरह के वाकयों में सबसे ज्यादा पिस जाते हैं डिलीवरी पार्टनर। ऐसे में संभव है कि ग्राहकों को जागरूक करने के लिए जोमैटो ने ये स्ट्रेटजी अपनाया हो।