कांग्रेस नेता राजा पटेरिया को मिली जमानत, PM के विरुद्ध टिप्पणी मामले में ढाई महीने से जेल में थे

राजा पटेरिया ने कहा था कि हमें संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहें। हालांकि बाद में उन्होंने सफाई देते हुए कहा है कि उनके बयान का मतलब पीएम मोदी को चुनाव में हराकर उनकी राजनैतिक हत्या को लेकर था।

Updated: Feb 27, 2023, 08:28 AM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री राजा पटेरिया को जबलपुर हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार राजा पटेरिया पिछले करीब ढाई महीने से पवई जेल में बंद थे। जस्टिस संजय द्विवेदी की कोर्ट ने सोमवार को उन्हें जमानत दी। 

दरअसल पिछले साल 11 दिसंबर को पन्ना जिले के पवई में कांग्रेस की एक बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में राजा पटेरिया अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करने गए थे। यहां उन्होंने कहा कि, "नरेंद्र मोदी इलेक्शन खत्म कर देगा। लोगों को धर्म, जाति और भाषा के नाम पर बांटेंगे। अल्पसंख्यकों और आदिवासियों का भविष्य संकट में है। अगर आप संविधान को बचाना चाहते हैं तो मोदी की 'हत्या' के लिए तैयार रहें।"

यह भी पढ़ें: मुद्दे की बात करिए हम भी जानते हैं भाजपा क्या कर रही है, भाषण दे रहे मंत्री प्रभुराम चौधरी को युवक ने रोका

भाषण का वीडियो वायरल होने के बाद
उन्होंने सफाई देते हुए कहा है कि उनके बयान का मतलब पीएम मोदी चुनाव में हराकर उनकी राजनैतिक हत्या को लेकर था। उन्होंने खुद को महात्मा गांधी की अहिंसा की विचारधारा का पालन करने वाला नेता बताया था। उन्होंने कहा था कि, "मैं महात्मा गांधी को मानने वाला हूं, जो हत्या की बात नहीं करता है। कि मेरे बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है। मैंने प्रधानमंत्री मोदी को राजनीतिक क्षेत्र में पराजित करने की बात कही थी।"

वीडियो वायरल होने के बाद पटेरिया के विरुद्ध आईपीसी की धारा 451, 504, 505(1)(बी), 505(1)(सी), 506, 153-बी(1)(सी), 115, 117 के तहत अपराध दर्ज किया गया था। पुलिस ने 13 दिसंबर को उन्हें दमोह से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। बहरहाल, ढाई महीने जेल में बिताने के बाद पटेरिया को अब जमानत मिल गई है।