भोपाल में मूसलाधार बारिश, इटारसी-नागपुर ट्रैक की ट्रेनें डायवर्ट, नर्मदा किनारे की निचली बस्तियों में अलर्ट

मध्य प्रदेश में इस सीजन में अब तक सामान्य से 16% ज्यादा पानी गिर चुका है। आमतौर पर साढ़े 10 इंच पानी गिरना था, लेकिन 12 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

Updated: Jul 15, 2022, 07:49 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। भोपाल में शुक्रवार को भी सुबह से गरज के साथ तेज बारिश हो रही है। उधर नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोलने पड़े हैं। शुक्रवार सुबह साढ़े 5 बजे 7 गेट खोले गए। डैम में पानी की आवक को देखते हुए साढ़े 9 बजे दो गेट और खोल दिए गए। अब 9 गेट से 3949 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

तवा डैम परियोजना के अधिकारी आरके श्रीवास्तव ने बताया कि डैम का गवर्निंग लेवल 1158 तक है। इस बार दो महीने पहले ही गेट खोल दिए गए हैं। बांध का अधिकतम लेवल 1166 फीट है। 31 जुलाई तक 1158 फीट जलस्तर रखा जाता है। डैम के गेट खोले जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ेगा। नर्मदा किनारे निचली बस्तियों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।वहां रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। 

उधर इटारसी से नागपुर रेल रूट पर कीरतगढ़-ताकू के बीच ट्रैक पर पानी भर गया है। इस कारण से गाड़ी संख्या 20806 नई दिल्ली-विशाखापत्तनम एक्सप्रेस और 12616 नई दिल्ली-चेन्नई जीटी एक्सप्रेस को इटारसी स्टेशन से डायवर्ट रूट वाया खंडवा-बडनेरा-वर्धा-बल्लारशाह होकर चलाया जा रहा है। इटारसी में देर रात से हो रही बारिश की वजह से न्यू यार्ड डबल स्टोरी के पीछे वैशाली नगर में लोगों के घरों में पानी घुस गया। इंदिरा नगर, पुरानी इटारसी देवल मंदिर के पास 4 से 5 फीट तक जल जमाव हो गया। 

उधर, उज्जैन में शिप्रा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। उज्जैन संभाग में भी हफ्तेभर से जोरदार बारिश हो रही है। बता दें कि मध्य प्रदेश में इस सीजन में अब तक सामान्य से 16% ज्यादा पानी गिर चुका है। आमतौर पर साढ़े 10 इंच पानी गिरना था, लेकिन 12 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी इंदौर, भोपाल, उज्जैन और नर्मदापुरम में जोरदार बारिश होगी। ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल में ज्यादा बारिश नहीं है। यहां हल्की रिमझिम रहेगी। इससे पहले बुधवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। सावन के पहले दिन सिर्फ छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा 2 इंच बारिश हुई। इसके अलावा, बाकी प्रदेश में हल्की बारिश रही।