रीवा: कोल्ड स्टोरेज में लगी आग पर 10 घंटे बाद पाया गया काबू, 50 गाड़ियों समेत कई दर्जन मशीनें ख़ाक

शुरुआती जानकारी में पता चला की आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट है,  तो आग ने पूरी बिल्डिंग को जर्जर कर दिया है, नुकसान का आकलन करीब 2 करोड़ से अधिक का बताया जा रहा है।

Publish: Jul 05, 2023, 03:43 PM IST

रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा जिले में कोल्ड स्टोरेज बिल्डिंग में लगी भीषण आग पर 10 घंटे बाद यानि आज बुधवार 11 बजे काबू पा लिया गया, आग इतनी भीषण थी की इसमें लगभग 50 गाड़ियां, डेढ़ करोड़ के केले, मशीन और प्रिंटिंग प्रेस भी जलकर कबाड़ हो गई हैं।

जानकारी के मुताबिक मामला, रीवा के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के कॉलेज चौराहा रोड का बताया जा रहा है, आग बीते मंगलवार की रात करीब 12.30 बजे लगी। आग भगवान शीत भंडार नाम के कोल्ड स्टोरेज बिल्डिंग में लगी। बताया जा रहा है की बिल्डिंग के मालिक विजय सिंह हैं। शुरुआती जानकारी में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग से काफ़ी ज्यादा नुकसान की आशंका है।

यह भी पढ़ेंःMP में नहीं थम रहा आदिवासियों के साथ अत्याचार, पद्मश्री जोधइया बाई बैगा के परिजनों को दबंगों ने पीटा

बिल्डिंग 40 साल पुरानी बताई जा रही है। तेज लपटों की वजह से बिल्डिंग भी डैमेज हुई है। छज्जे और दीवारों से प्लास्टर गिरा है। इस इमारत में विद्या आर्ट, रहीस ऑटो पार्ट्स, अभिनव टेंट और विनोद फूड कंपनी की भी किराए पर ली गईं दुकानें और गोदाम हैं। एक क्रशर ऑफिस भी है, जिसके लेन-देन के रिकॉर्ड्स जल गए। बिल्डिंग के मालिक विजय सिंह का यहां केला स्टोर, बर्फ और आइसक्रीम फैक्ट्री है। गनीमत यह रही की  टेंट के गोदाम तक आग नहीं पहुंची। यहां 6 सिलेंडर रखे हुए थे। नहीं तो पूरी बिल्डिंग में ब्लास्ट हो सकता था।

यह भी पढ़ेंःभाजपा का आदिवासियों के प्रति नफ़रत का घिनौना चेहरा, सीधी मामले में राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

बिल्डिंग में ऑटो पार्ट्स की दुकान खोले रहीस खान ने बताया कि पूरा नुकसान 2 करोड़ से नीचे का नहीं है। उनकी खुद की 50 गाड़ियां (टूव्हीलर - स्कूटर) जल गईं। वे इन्हें खरीदने और बनाकर बेचने का भी काम करते हैं। बाकी और लोगों का भी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ेंःआदिवासियों पर हो रहे अत्याचारों को संरक्षण देना बंद करें, कमलनाथ ने दी शिवराज सरकार को चेतावनी

उन्होंने बताया, मंगलवार रात 11 बजे दुकान बंद कर घर गए थे। रात 12.30 बजे गार्ड का फोन आया। बोला- गोदाम में आग लग गई है। पूछने पर उसने बताया कि थोड़ी सी लगी है। मैं भी जब पहुंचा तो आग ज्यादा नहीं थी। तुरंत फायर ब्रिगेड को बुलाने पहुंचा। वो टाइम लगा दिए।