Farmer Suicide in MP: सूदखोर से तंग किसान ने की खुदकुशी

Crime in MP: 1 लाख 30 हजार के बदले चुकाए 3 लाख रुपए सूदखोर माँग रहा था 8 लाख, दी थी जान से मारने की धमकी

Updated: Aug-07, 2020, 11:05 PM IST

Farmer Suicide in MP:  सूदखोर से तंग किसान ने की खुदकुशी

बड़वानी। मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में एक किसान ने सूदखोर से परेशान होकर खुदकुशी कर ली है। मामला अंजड़ थाना क्षेत्र के आवली बसाहट गांव का है। जहां 40 वर्षीय किसान दिनेश परमार ने कर्ज के चलते अपनी जान दे दी। किसान दिनेश ने कुएं में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है। जिसमें उसने बड़वानी कलेक्टर से गुहार लगाते हुए पड़ोस के ही गांव के एक व्यक्ति पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

सुसाइड नोट में लिखा है कि उसने 1 लाख 30 हजार का कर्ज लिया था, जिसकी एवज में खेत बेचकर उसने 3 लाख रुपए चुका दिए हैं। इसके बावजूद सूदखोर 1लाख 30 हजार रुपए के बदले 8 लाख रुपए के भुगतान का दबाव बना रहा था। किसान ने सुसाइड नोट के जरिये कलेक्टर से जांच की गुहार लगाई है।

किसान ने सुसाइड नोट में यह भी लिखा है कि सूदखोर ने राशि का भुगतान नहीं करने पर उसे फोन पर जान से मारने की धमकी दी थी। जिसकी वजह से वह बहुत परेशान रहता था। उसने खेत बेचकर तीन लाख रुपए दे दिए। उसके बाद भी मामले का हल नहीं निकला तो उसने आत्महत्या करने का रास्ता चुना। घटना की सूचना मिलने के बाद से परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। मृतक दिनेश का एक बेटा और एक बेटी है, पुलिस ने सुसाइड नोट जब्त कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच शुरू कर दी है।

बड़वानी एसपी निमिष अग्रवाल ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उनका कहना है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं बड़वानी कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने मामले को गंभीरता से लेने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि जिले में इस बात की भी जांच की जाएगी कि ऐसे कितने लोग हैं जो सूदखोरी के लाइसेंस के बगैर ही ब्याज का धंधा कर रहे हैं। और जिनके पास लाइसेंस है वह कितना ब्याज ले रहे हैं ।