मध्य प्रदेश के हर जिले में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, ईज़ ऑफ हेल्थ पर होगा जोर

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया है कि प्रदेश की मेडिकल सर्विसेज को दुरुस्त करने के लिए राजधानी भोपाल में मेडिकल मंथन का आयोजन किया जाएगा

Updated: Jan 07, 2021, 09:52 PM IST

मध्य प्रदेश के हर जिले में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, ईज़ ऑफ हेल्थ पर होगा जोर
Photo Courtesy : Twitter

भोपाल। मध्य प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बात की जानकारी राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से चाय पर चर्चा करने के बाद मीडिया को दी। सारंग ने इस दौरान कहा कि हमारी सरकार मेडिकल सर्विसेज को दुरुस्त कर ईज़ ऑफ हेल्थ पर विशेष ध्यान देगी।

विश्वास सारंग ने मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान कहा, 'राज्य में ईज ऑफ हेल्थ सर्विसेज़ शुरू की जाएंगी। इस व्यवस्था के तहत लोगों को आसानी से गुणवत्तापूर्ण इलाज़ मुहैया कराया जाएगा। सीएम से आज इस बारे में करीब 25 बिंदुओं पर चर्चा हुई है। सरकार का प्लान यह है कि अगले तीन वर्षों में इन्हें लागू कर दिया जाए।

हर जिले में मेडिकल कॉलेज

सारंग ने इस दौरान बताया कि नीति आयोग की सिफारिश के अनुसार मध्य प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। जल्दी ही प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं। सारंग ने आगे कहा कि, 'मेडिकल सर्विसेज को बेहतर बनाने के लिए राजधानी भोपाल में मेडिकल मंथन का आयोजन किया जाएगा। इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान देशभर के चुनिंदा स्वास्थ्य विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: सीएम शिवराज प्रतिदिन सुबह मंत्रियों के साथ पिएंगे चाय

विश्वास सारंग ने कहा, 'मुख्यमंत्री का विशेष निर्देश है कि आने वाले समय में हम बेहतर चिकित्सा शिक्षा के माध्यम से मध्य प्रदेश में कुशल डॉक्टर तैयार करें। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों और उनसे जुड़े अस्पतालों की स्थिति में सुधार बेहद महत्वपूर्ण है। हम मध्य प्रदेश में नई विधाओं के कोर्सेज लाने वाले हैं। इसीलिए पीजी में हॉस्पिटल मैनेजमेंट, क्रिटिकल केयर, संक्रामक बीमारियों और इमरजेंसी मेडिसिन के कोर्स शामिल करने जा रहे हैं।"

राजधानी भोपाल में गैस ट्रेजडी स्मारक

विश्वास सारंग ने इस दौरान ऐलान किया कि राजधानी भोपाल में गैस ट्रेजडी स्मारक का निर्माण कराया जाएग। उन्होंने कहा कि यूनियन कार्बाइड प्लांट के पास हम एक गैस त्रासदी स्मारक बनाने जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार अगले 15 दिनों में उस जगह से जहरीले कचरे को हटाने के लिए टेंडर भी जारी कर देगी।