MP: अब 31 जून तक बढ़ी परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख, बिना लेट फीस दिए छात्र दे सकेंगे एग्जाम

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक में बड़ा फैसला लिया है।पहले 31 मई तक बिना लेट फीस के फार्म भरने की अंतिम तारीख थी जिसे अब 31 जून तक बढ़ा दिया है।

Updated: May 22, 2021, 04:28 PM IST

MP: अब 31 जून तक बढ़ी परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख, बिना लेट फीस दिए छात्र दे सकेंगे एग्जाम
Photo courtesy: zee news

भोपाल।  कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने  कॉलेज के छात्रों और शिक्षाकों के हित मे बड़े फैसले लिए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने  UG और PG की परीक्षा जुलाई में कराए जाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, जो छात्र फॉर्म भरने से वंचित रह गए हैं उन छात्रों को अगामी परीक्षा में शामिल होने के लिए एक और मौका दिया गया है। पहले परीक्षा फार्म भरने के लिए बिना लेट फीस के 31 मई तक फार्म भर सकते थे, लेकिन अब छात्र-छात्राएं 31 जून तक  ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। 


दरअसल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिये उच्च शिक्षा विभाग के कार्यो की बैठक की। बैठक में शिक्षा मंत्री ने निर्माण लिया कि कोरोना काल में उच्च शिक्षा विभाग के जिन प्राध्यापकों कर्मचारियों की मौत हुई है उनके परिवार के सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया को एक माह के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया है।


बैठक में मंत्री मोहन यादव ने आगामी शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू किये जाने की तैयारियों की समीक्षा की। साथी मंत्री डॉ यादव में कहा,  निर्माणाधीन कार्यों को समय-  सीमा में पूर्ण किया जाए। उन्होंने आगामी सत्र 2021-22 के विश्वविद्यालयों द्वारा प्रारंभ किये जाने वाले पाठ्यक्रमों तथा विषयों की जानकारी लेकर नवीन पाठ्यक्रमों और विषयों की जानकारी उपलब्ध सीट संख्या अनुसार अतिशीघ्र  विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालय को एक गांव गोद ले तथा योग से निरोग के पाठ्यक्रम और कक्षा प्रारंभ करने के निर्देश दिए।