MP Cabinet Expansion : यशोधरा राजे सिंधिया राज परिवार की प्रतिनिधि

MP New Cabinet : बीजेपी की तेज तर्रार नेता यशोधरा राजे सिंधिया शिवपुरी से लड़ चुकी हैं लोकसभा चुनाव

Publish: Jul 02, 2020 10:25 PM IST

MP Cabinet Expansion : यशोधरा राजे सिंधिया राज परिवार की प्रतिनिधि

शिवपुरी से विधायक और ज्योतिरादित्य सिंधिया की छोटी बुआ यशोधरा राजे को एक बार फिर शिवराज कैबिनेट में स्थान मिला है। यशोधरा राजे एमपी बीजेपी में सिंधिया घराने का प्रतिनिधित्व करती है। 

यशोधरा राजे सिंधिया ने साल 2003 में शिवपुरी से विधानसभा चुनाव जीता था। लेकिन कार्यकाल पूरा होने से पहले ही 2007 में ग्वालियर लोकसभा उपचुनाव जीता और शिवपुरी विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन अगले ही साल 2008 में शिवपुरी में उन्हें विधानसभा चुनाव में फिर टिकट मिला और वे चुनाव में विजयी हुई। इसके बाद 2013 और 2018 में लगातार वो शिवपुरी से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचीं। और शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री रहीं। वह वाणिज्य, उद्योग तथा रोजगार मंत्री और मध्यप्रदेश औद्योगिक केन्द्र विकास निगम (भोपाल) की अध्यक्षा बनी।

यशोधरा राजे जीवाजीराव सिंधिया और राजमाता विजयाराजे सिंधिया की बेटी हैं। इनका जन्म लंदन में हुआ था। उन्होंने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, फिर प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट, कोडाईकनाल और सिंधिया कन्या विद्यालय, ग्वालियर से उन्होंने अपने अंतिम दो सालों की पढ़ाई पूरी की। यशोधरा राजे सिंधिया ने 1998 में बीजेपी की सदस्यता ली थी।

जनसत्ता में छपी रिपोर्ट के अनुसार योशोधरा ने मुंबई के मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. किरीटलाल के इकलौते बेटे सिद्धार्थ भंसाली से लव मैरिज की थी। यशोधरा और सिद्धार्थ दोस्ती रेसकोर्स में हुई थी। दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई और फिर यशोधरा ने सिद्धार्थ से शादी करने की ठान ली। सिद्धार्थ किसी राजघराने के नहीं थे जिसकी वजह से परिवार शादी के लिए तैयार नहीं था। लेकिन यशोधरा की बगावत के बाद सिंधिया परिवार ने उनकी भावनाओं का सम्मान किया और उनकी शादी कराई।