नर्मदा में बढ़ते प्रदूषण पर एनजीटी हुआ सख्त, 11 जिला कलेक्टर और 14 नगरीय निकायों को भेजा नोटिस

मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। एनजीटी ने कई जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाते 30 दिन के भीतर जवाब मांगा है।

Updated: Sep 21, 2023, 05:27 PM IST

भोपाल। नर्मदा नदी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने सख्ती दिखाई है। नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) ने 11 जिलों के कलेक्टर और 14 नगरीय निकायों को नोटिस भेजा है, जिसमें एनजीटी ने नर्मदा में हो रहे प्रदूषण और इसके समाधान के लिए किए जा रहे प्रयासों की रिपोर्ट मांगी है। इन अधिकारियों को 30 दिनों के भीतर 10 बिंदुओं पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक भोपाल में बुधवार को एनजीटी की सेंट्रल बेंच में सुनवाई चल रही थी। इसी दौरान नर्मदा नदी में मिल रहे नालों और मलजल की वजह से बढ़ते प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने सख्ती दिखाई है। बेंच ने नर्मदा नदी के प्रवाह में आनेवाले सभी जिलों को कलेक्टर और निकायों को इसके लिए जिम्मेदार मानते हुए नोटिस भी भेजा है। 

नर्मदा नदी में प्रदूषण को लेकर गुजरात निवासी कीर्ति सचदेव भट्ट ने अहमदाबाद हाइकोर्ट में एक याचिका लगाई थी। याचिकाकर्ता ने दावा किया था  कि नर्मदा नदी का जो पानी गुजरात में बहकर पहुंचता है वह काफी प्रदूषित है। इसी पानी से सौराष्ट्र समेत आसपास की बड़ी आबादी की प्यास बुझायी जाती है। लेकिन गुजरात पहुंचने से पहले ही पानी इतना प्रदूषित हो जाता है कि इसे पीने में उपयोग नहीं किया जा सकता। चूंकि नर्मदा नदी की 80 प्रतिशत यात्रा मध्य प्रदेश में होती है, इसलिए वहां प्रदूषण की जांच होनी चाहिए।

सुनवायी के बाद अहमदाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले को एनजीटी को सौंप दिया था। अब एनजीटी ने इस पर विभिन्न विभागों और अधिकारियों को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही पीसीबी (पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) को भी फटकार लगाई है। पीसीबी से एनजीटी ने कहा कि नर्मदा नदी प्रदूषित हो रही है, अबतक आपने क्या कार्रवाई की। अतिक्रमण करने वालों और सीवेज के लिए जिम्मेदार लोगों पर कितना जुर्माना लगाया। नर्मदा जिन शहरों में प्रदूषित हो रही है वहां कितना एमएलडी सीवेज मिल रहा है। इसके लिए कितने एसटीपी बने। भविष्य में नर्मदा की सफाई और प्रदूषण नियंत्रण की योजना क्या होगी इन सभी बिंदुओं पर रिपोर्ट दें।

एनजीटी ने जिन जिलों के कलेक्टर को नोटिस भेजा है उनमें अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नर्मदापुरम, बुदनी, नेमावर, ओंकारेश्वर, बड़वाह, सनावद, मंडलेश्वर, महेश्वर, बड़वानी और धार जिला कलेक्टर शामिल हैं। सबसे ज्यादा प्रदूषण नर्मदापुरम, जबलपुर और बुदनी जिले में पाया गया है। यहां कई औद्योगिक फैक्ट्रियों का केमिकलयुक्त दूषित पानी नर्मदा में गिराया जा रहा है, जिससे नर्मदा का पानी लगातार प्रदूषित हो रहा है।