बीएड की परीक्षा में सुचिता की जगह बैठी पूजा, पेपर हल करने के लिए 25 हजार लेने वाली लेडी सोल्वर गिरफ्तार

एजुकेशन इन इंडिया स्टेटस, प्रॉब्लम एण्ड इश्यूज का पेपर देने बैठी थी छात्रा, मध्य प्रदेश के ग्वालियर का मामला।

Updated: Mar 02, 2023, 05:16 PM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में नर्सिंग परीक्षा पेपर की लीक का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि ग्वालियर में बीएड की परीक्षा में फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां पुलिस ने एक लेडी पेपर सोल्वर को गिरफ्तार किया है। वह पैसे लेकर परीक्षा में बैठी थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मामला ग्वालियर के साइंस कॉलेज का है। बुधवार को कॉलेज के रूम नंबर 33 में एजुकेशन इन इंडिया स्टेटस, प्रॉब्लम एण्ड इश्यूज का पेपर चल रहा था। तभी केन्द्राध्यक्ष की नजर एक परीक्षार्थी के रोल नंबर और आधार कार्ड पर पड़ी, दोनों मैच नहीं कर रहे थे। युवती का नाम सुचिता है वह पूजा नाम की लड़की की जगह परीक्षा देने बैठी थी। जब उससे इस बारे में पूछताछ की गई तो छात्रा हड़बडा गई। 

पूजा ने पूछताछ में बताया कि वह पेपर सॉल्वर है और बिहार के बेगूसराय की छात्रा सुचिता की जगह परीक्षा दे रही थी।  इस परीक्षा को देने के लिए उसने सुचिता से 25 हजार रूपए भी लिए है। पुलिस ने फर्जी छात्रा और उसके भाई को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

जब जांच की तो पता लगा कि वह सॉल्वर है और बेगूसराय बिहार से सुचिता कुमारी के बदले B.ED की परीक्षा देने आई है। इसके लिए उसने 25 हजार रुपए लिए हैं। फर्जी परीक्षार्थी और उसके भाई को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। सॉल्वर B.ED की पहली परीक्षा सफलतापूर्वक दे भी चुकी थी, लेकिन दूसरी परीक्षा में पकड़ी गई।