हमीदिया अस्पताल में एक्सपायर हो गए 600 रेमडेसिविर, कोरोना मरीजों के इलाज के लिए मिले थे इंजेक्शन

इस समय भोपाल में एक्टिव मरीजों की संख्या 18 है, जिनमें अधिकतर मरीज घर में ही उपचाररत हैं

Publish: Sep 01, 2021, 09:42 AM IST

हमीदिया अस्पताल में एक्सपायर हो गए 600 रेमडेसिविर, कोरोना मरीजों के इलाज के लिए मिले थे इंजेक्शन

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों के इलाज में बेहद उपयोगी साबित हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन भोपाल के हमीदिया अस्पताल में एक्सपायर हो गए हैं। हमीदिया अस्पताल में रखे रखे 600 इंजेक्शन एक्सपायर हो गए। 

मीडिया रिपोर्ट्स में अस्पताल के अधीक्षक लोकेंद्र देव के बयान के आधार पर इंजेक्शन के एक्सपायर होने की पुष्टि की गई है। बीते दिनों ये इंजेक्शन सीएमएचओ स्टोर से अस्पताल को कोरोना मृतकों के इलाज के लिए दिए गए थे।

कोरोना की दूसरी लहर में देश और प्रदेश भर में लोगों को रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए दर दर भटकते हुए देखा गया था। रेमडेसिविर की किल्लत की वजह से लोग अपने मरीज़ परिजनों के लिए भटकते रहे। इंजेक्शन की किल्लत की वजह से प्रदेश में इंजेक्शन की कालबाजारी भी बढ़ गई थी। एक इंजेक्शन के लिए लोगों को मोटी रकम चुकानी पड़ी थी। कई जगह तो लोगों को इंजेक्शन के नाम पर ठग लिया गया। विडंबना है कि अब वही इंजेक्शन रखे रखे एक्सपायर हो गए हैं। 

एक मरीज को इलाज के लिए 6 इंजेक्शन की जरूरत होती है। जिसमें दो पहले दिन लगते हैं, और बाकी के चार एक एक कर लगते हैं। गनीमत है कि इस समय भोपाल में एक्टिव मरीजों की संख्या कम है। राजधानी में इस समय कुल 18 मरीज कोरोना से संक्रमित हैं। जिनमें से अधिकतर मरीज घर पर ही अपना उपचार कर रहे हैं और होम आइसोलेशन में हैं।