MP में पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी, 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, कई जिलों में लू का अलर्ट

बुधवार को रतलाम में पारा 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, भोपाल और इंदौर सीजन के सबसे हॉट रहे। भोपाल में 43.9 डिग्री और इंदौर में टेम्प्रेचर 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Updated: May 23, 2024, 01:16 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवर बरकरार हैं। बुधवार को प्रदेश का रतलाम जिला लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म जिला रहा, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के 17 शहरों में अधिकतम तापमान 43 से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकार्ड किया गया। जबकि राजधानी में दिन का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह इस सीजन का सबसे अधिक तापमान रहा।

उधर, दोपहर के बाद शहर में अलग-अलग स्थानों पर तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, बुंदेलखण्ड में 47 डिग्री सेल्सियस के पार पारा जा सकता है। जबकि आज बैतूल, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, गुना, अशोकनगर शिवपुरी में हल्की बारिश हो सकती है।

इंदौर में 43.4 डिग्री, ग्वालियर में 43.7 डिग्री, उज्जैन में 43.8 डिग्री और जबलपुर में पारा 42 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी, सागर, नौगांव, दतिया, गुना, खजुराहो, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, दमोह और धार में भी तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज हुआ।

IMD के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश के कुछ जिलों में तेज लू और कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है। जिसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी जिलों में तीव्र लू चल सकती है। वहीं धार, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और मैहर जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। राजगढ़ और शयोपुर कला जिले में भी लू चल सकती है।

ग्वालियर जिले में कहीं-कहीं तीव्र लू सकती है, यहां पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और वज्रपात होने की चेतावनी भी जारी की गई है। जबकि कुछ जिलों में बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है, जहां बारिश हो सकती है। उन जिलों में बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा, विदिशा, रायसेन, सीहोर, देवास, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिले शामिल हैं।